यूसीसीआई ने किया इन्टरनेट बन्दी का विरोध

यूसीसीआई ने किया इन्टरनेट बन्दी का विरोध

REET परीक्षा के चलते 26 सितंबर को सुबह 5 से शाम 6 बजे था बंद रहेगा इंटरनेट

 
UCCI

प्रतियोगी परीक्षाओं के कारण हर बार इन्टरनेट सेवाएं बन्द करने से औद्योगिक एवं व्यावसायिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है। 

उदयपुर 22 सितम्बर, 2021। जिला प्रशासन द्वारा रीट की परीक्षाओं के मद्देनजर दिनांक 26 सितंबर को उदयपुर में प्रातः 5 बजे से सायंकाल 6 बजे तक इन्टरनेट सेवाएं बाधित रहेंगी। जिसको लेकर उदयपुर चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के सदस्यों द्वारा एकमत से इन्टरनेट सेवाएं बन्द रखने का विरोध किया। 

यूसीसीआई के अध्यक्ष कोमल कोठारी द्वारा जिला कलेक्टर एवं सम्भागीय आयुक्त को प्रतिवेदन सौंपते हुए यह निवेदन किया कि प्रतियोगी परीक्षाओं के कारण हर बार इन्टरनेट सेवाएं बन्द करने से औद्योगिक एवं व्यावसायिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव पडता है। 

यह राजस्थान उच्च न्यायालय के वर्ष 2018 के आदेश का उल्लंघन भी है जिसमें सम्भागीय आयुक्त, जोधपुर द्वारा इन्टरनेट बन्दी के विरूद्ध दायर जनहित की याचिका पर सुनवाई के उपरान्त भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान इन्टरनेट सेवाएं बन्द नहीं किये जाने हेतु माननीय उच्च न्यायालय को राज्य सरकार के गृह सचिव द्वारा शपथ-पत्र के माध्यम से प्रदेश के सभी सम्भागीय आयुक्तों को यथोचित निर्देश जारी किये गये थे।

यूसीसीआई के प्रतिवेदन में यह अवगत कराया है कि इन्टरनेट सेवाएं अति आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में आती हैं तथा दैनिक जीवन की अधिकांश गतिविधियां इस पर निर्भर हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के कारण इन्टरनेट सेवाएं बन्द होने से बैंकिंग व्यवसाय बाधित होता है एवं व्यावसायिक लेनदेन नहीं हो पाता है जिससे उद्योग एवं व्यापार को आर्थिक नुकसान उठाना पडता है। इन्टरनेट सेवाएं बन्द होने से केवल ट्रेड, इण्डस्ट्री, निर्यातकों, होटल व्यवसायियों आदि को ही नहीं बल्कि आम नागरिकों व पर्यटकों को भी बडी कठिनाई होती है।

कोमल कोठारी ने प्रतिवेदन के माध्यम से यह सुझाव भी दिया है कि अति आवश्यक होने अथवा संवेदनशील परिस्थितियों में सिग्नल जैमर आदि माध्यम से तकनीकी समाधान निकाला जाना चाहिये। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal