Udaipur Airport - नए टर्मिनल का शिलान्यास कर सकते है पीएम मोदी

Udaipur Airport - नए टर्मिनल का शिलान्यास कर सकते है पीएम मोदी

4 एयरोब्रिज होंगे व 42 चेक-इन काउंटर

 
Udaipur airport

उदयपुर, 3 अक्टूबर 2023। महाराणा प्रताप एयरपोर्ट, डबोक के नए टर्मिनल भवन का कार्य जल्द शुरू किया जा सकता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही शिलान्यास कर सकते है । ये शिलान्यास आचार संहिता लगने से पूर्व ही संभावित है। शिलान्यास वर्चुअल होगा या फिर प्रधानमंत्री यहीं आकर करेंगे ये अभी तय नहीं हुआ है।

संभावना जताई जा रही है कि जोधपुर एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को करेंगे, ऐसे में इसी दिन उदयपुर एयरपोर्ट का भी शिलान्यास वर्चुअल तरीके से किया जा सकता है। वहीं, नए टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए निविदाएं भी 5 अक्टूबर को खोली जाएंगी। इसके लिए सात कंपनियों की निविदाएं मिली है। इसके बाद शिलान्यास कर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। 

गौरतलब है कि एएआई ने जुलाई 2023 में टर्मिनल के सिविल निर्माण अनुबंध के लिए 555.33 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत के साथ निविदाएं आमंत्रित की थीं। वहीं 840 दिन (2.3 वर्ष) में यह कार्य पूरा करने की समय सीमा तय की गयी है।

4 एयरोब्रिज होंगे व 42 चेक-इन काउंटर

उदयपुर एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल 39, 246 वर्गमीटर का होगा। वहीं, इसमें 4 एयरोब्रिज, 42 चेक-इन काउंटर, 12 स्वयं-सेवा चेक-इन कियोस्क और 10 सुरक्षा स्क्रीनिंग लेन होंगी। इसमें 2050 यात्रियों को समायोजित करने की क्षमता होगी, जो मौजूदा 680 यात्री क्षमता से कई गुना अधिक है। जानकारी के अनुसार तकनीकी रूप से योग्य निविदाकर्ता को यह प्रोजेक्ट दिया जाएगा। इसके बाद उम्मीद है कि साल के अंत से पहले बेसिक ग्राउंड वर्क शुरू हो जाएगा और 2024 की पहली तिमाही में पूर्ण निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट पर 887 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

ये हैं बिड लगाने वाली कंपनियां

न्याति इंजीनियर्स एंड कंसल्टेंट्स प्रा. लिमिटेड, पुणे
पीएसपी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, गुजरात
रामासिविल इंडिया कंस्ट्रक्शन प्रा. लिमिटेड, दिल्ली
कल्पतरु प्रोजेक्ट्स इंटरनेशनल लिमिटेड, मध्यप्रदेश
शालीमार कॉर्प लिमिटेड, उत्तरप्रदेश
सैम इंडिया बिल्टवेल प्रा. लिमिटेड, दिल्ली
स्वदेश सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा. लिमिटेड, दिल्ली

इधर, अगस्त माह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उदयपुर एयरपोर्ट के विकास एवं विस्तार के लिए अतिरिक्त 145 एकड़ भूमि निशुल्क उपलब्ध करवाने की मंजूरी दे चुके है । एयरपोर्ट निदेशक योगेश नगाइच के अनुसार, एयरपोर्ट के लिए जो भूमि स्वीकृति मिली उससे रन- वे की दोनों तरफ की बाउंड्री चौड़ी हो सकेगी और साथ ही पैरेलल टैक्सी वे बनेगा। 

ये टैक्सी वे अभी उदयपुर एयरपोर्ट पर नहीं है। जब एयरपोर्ट की कैपिसिटी बढ़ जाएगी तो ज्यादा एयरक्राफ्ट्स आएंगे, ऐसे में इसके लिए टैक्सी वे बनाया जाएगा । टैक्सी वे बनाने के लिए पहले हमारे पास भूमि नहीं थी। जबकि एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग  के लिए भूमि पहले से है। वहीं, भूमि के अधिग्रहण पर लगभग 83.50 करोड़ रूपए की लागत आएगी, जो उदयपुर नगर विकास न्यास की और से वहन की जाएगी । 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal