आतिशबाजी के कारण उदयपुर का एक्यूआई 236 तक पहुंचा


आतिशबाजी के कारण उदयपुर का एक्यूआई 236 तक पहुंचा

राजस्थान के कई शहरों में एक्यूआई 300 के पार पहुंचा 

 
pollutions

एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 के पार पहुंचने के बाद अस्थमा के मरीजों के लिए परेशानी बढ़ जाती है-डॉक्टर्स

लेकसिटी में दिवाली का त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाया गया। लेकिन दिवाली के दिन आतिशबाजी होने से उदयपुर शहर की आबोहवा को प्रदूषित कर दिया। रात भर आतिशबाजी होने से उदयपुर का एक्यूआई लेवर 236 पर पहुंच गया। वहीं आतिशबाजी का असर सुबह देखने को मिला। राजस्थान के कई शहरों में एक्यूआई 300 के पार पहुंच गया। भिवाड़ी में 413, जोधपुर में 340, जयपुर में एक्यूआई लेवल 370, अजमेर, 270, अलवर 256, कोटा 261, पाली में 196 एक्यूआई लेवल स्तर पर दर्ज हुआ। एक्यूआई का लेवल स्तर बढ़ने से अस्थमा के मरीजों के लिए यह चिंता की बात है। डॉक्टर्स की माने तो एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 के पार पहुंचने के बाद अस्थमा के मरीजों के लिए परेशानी बढ़ जाती है।    

पिछले साल के मुकाबले इस साल बढ़ा प्रदूषण स्तर

पिछले साल कोरोना वायरस संक्रमण और बढ़ते प्रदूषण के चलते दिवाली राजस्थान में पटाखों की बक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। आतिशबाजी न होने के कारण एक्यूआई लेवल कम था। लेकिन इस साल दीपावली पर ग्रीन पटाखों से सीमित आतिशबाजी होने से एक्यूआई का लेवल बढ़ता हुआ नज़र आया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal