इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्डस् कांटेस्ट में उदयपुर का दबदबा, नार्थ जोन में अव्वल


इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्डस् कांटेस्ट में उदयपुर का दबदबा, नार्थ जोन में अव्वल

अलग-अलग श्रेणी में जीते तीन अवार्ड

 
Udaipur Smart City
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 25 अगस्त 2023 । दुनिया भर के पर्यटकों की पहली पसंद बनी झीलों की नगरी उदयपुर का इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्डस् कांटेस्ट 2022 में भी दबदबा रहा। कांटेस्ट में उदयपुर नार्थ जोन में अव्वल रहा। वहीं अलग-अलग श्रेणी में कुल तीन अवार्ड जीते। वहीं राजस्थान को भी स्टेट अवार्ड में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

उदयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कृष्णपालसिंह ने बताया कि भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्डस् कांटेस्ट 2022 के परिणामों की घोषणा शुक्रवार को स्मार्ट सिटी मिशन आवास और शहरी मामलात मंत्रालय के संयुक्त सचिव व मिशन डायरेक्टर ने वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से की। 

राष्ट्रीय स्तर पर नार्थ जोन केटेगरी में उदयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं स्मार्ट सिटी ऐप के लिए गवर्नेंस प्रोजेक्ट में उदयपुर को राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान मिला। पार्टनर अवार्ड में इंफ्रास्ट्रक्चर केटेगरी में एल एंड टी को उदयपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए पहला स्थान मिला। स्मार्ट सिटी उदयपुर सीईओ अपर्णा गुप्ता ने स्मार्टसिटी टीम को बधाई देते हुए बताया कि अवार्ड सेरेमनी 27-28 सितम्बर को इंदौर में आयोजित की जाएगी। इसमें महामहिम राष्ट्रपति द्वारा अवार्ड प्रदान किए जाएंगे।

यूं हासिल की उपलब्धि

एसीईओ कृष्णपालसिंह ने बताया कि वर्ष 2016 में स्मार्ट सिटीज मिशन के अंतर्गत उदयपुर का चयन भारत के 100 शहरों में किया गया था। उदयपुर स्मार्ट सिटी को 1000 करोड़ रूपए का बजट आवंटित हुआ। उदयपुर स्मार्ट सिटी ने 10 थीम पर कार्य किया। कुल 111 प्रोजेक्ट्स निर्धारित किए। इनमें से 808 करोड़ लागत के 108 प्रोजेक्ट्स पूर्ण हो चुके हैं। 

उन्होंने बताया कि नार्थ जोन केटेगरी में 10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों में उदयपुर शहर ने प्रथम स्थान प्राप्त कर पिछले साल की अपनी रैंकिंग को टॉप 5 में बरकरार रखा। स्मार्ट सिटीज मिशन की थीम के अन्तर्गत लिए गए कार्यों को गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया। इससे यह स्थान पाने में उदयपुर दूसरे शहरों के मुकाबले अव्वल रहा। शहर के निवासियों को जनसुविधाओं की जानकारी के साथ-साथ पर्यटकों को भी पर्यटन स्थलों की बेहतर और त्वरित जानकारी उपलब्ध कराने में उदयपुर शहर को स्मार्ट सिटी ऐप के लिए गवर्नेंस प्रोजेक्ट में राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान मिला। 

पार्टनर अवार्ड में इंफ्रास्ट्रक्चर केटेगरी में एल एंड टी को उदयपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के उत्कृष्ट भागीदार के लिए पहला स्थान मिला। मिशन के सभी कार्यों को पूर्ण करने की डेडलाइन जून 2024 है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal