राजस्थान बजट पर उदयपुर वासियो की प्रतिक्रिया


राजस्थान बजट पर उदयपुर वासियो की प्रतिक्रिया

कल उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने पेश किया था बजट

 
Rajasthan Budget
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 11 जुलाई 2024। कल राज्य विधानसभा में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आज बजट पेश किया था। जिसमे उदयपुर ज़िले के लिए कई घोषणाए की गई है। मुख्यतः डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट को फ्री ज़मीन देने, वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में एक पॉलीटेक्निक कॉलेज की घोषणा की गई। वहीँ नेहरू पार्क सौंदर्यीकरण के लिए 15 करोड़ का प्रावधान जबकि वीर बालिका कालीबाई संग्रहालय के लिए घोषणा की गई।  

बजट को लेकर उदयपुर के लोगो की प्रतिक्रिया इस प्रकार है। 

राज्य सरकार का बजट जनता को खुश करने में विफलःसीए डॉ. कुणावत

वरिष्ठ सी.ए. डॉ. निर्मल कुणावत ने बजट प्रतिक्रिया में बताया कि मुख्यमंत्री भजनलाल सरकार अपने पहले बजट से आम जनता को खुश करने में विफल रही। डॉ.कुणावत ने बताया कि आम नागरिक पेट्रोल डीजल पर वैट टैक्स में कमी की उम्मीद कर रहा था जिसे बजट में कोई स्थान नहीं मिला जिससे कि महंगाई में कमी आती। इसी प्रकार स्टाम्प ड्यूटी में पूर्व सरकार ने अस्थाई 30 प्रतिशत सरचार्ज लगाया था जिसे भी अभी तक हटाया नहीं गया और ना ही बजट में कोई जिक्र किया गया। मध्य वर्ग के लिए बजट में राहत का कोई प्रावधान नहीं है।

डॉ.कुणावत ने बताया कि बजट में आधारभूत संरचना के लिए उठाए गए कदम जिसमें वेडिंग डेस्टिनेशन बनाना, बिजली लाइन को अंडरग्राउंड करना, इलेक्ट्रिक बसों की खरीदी, सौर ऊर्जा का उपयोग व विस्तार, नई नौकरियों का सृजन, सड़क निर्माण नए आंगनवाड़ी केंद्र, ओपन जिम, खेल मैदान, उदयपुर हवाई अड्डे का विकास आदि स्वागत योग्य कदम है।

अग्रणी राजस्थान के संकल्प को पूरा करने वाला बजट : डा चंद्रगुप्त सिंह चौहान -भाजपा उदयपुर देहात जिला अध्यक्ष

राजस्थान भाजपा की सरकार के पूर्णकालिक बजट 2024-25 पर भाजपा उदयपुर देहात जिला अध्यक्ष डा चंद्रगुप्त सिंह चौहान ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है की इस बजट में किसानो, युवाओ,महिलाओ,समेत हर वर्ग के लिए सौगात हे। बजट राजस्थान की अर्थव्यवस्था हेतु बूस्टर डोज देने वाला है।

उदयपुर क्षेत्र की जनजाति बाहुल्य विधानसभाओं में शिक्षा,पेयजल, हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर,सड़को, पुलियाओ की भरपूर घोषणा हुई है। किसानो ,यूवाओ ,महिलाओ के सशक्तिकरण हेतु बजट में कई घोषणाएं की गई है।

घोषणाएं नाकाफी- पंकज शर्मा-राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं प्रवक्ता पंकज कुमार शर्मा ने कहा राजस्थान बजट 2024 में की गई घोषणाएं नाकाफी साबित हो रही है। सरकार को डीजल-पेट्रोल की दरों में राहत दिए जाने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं किया गया। उदयपुर में प्रदूषण का स्तर कम करने को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई, जबकि केंद्र सरकार के स्वच्छ वायु प्रोग्राम की रिपोर्ट के अनुसार उदयपुर में प्रदूषण का स्तर कम नहीं हो पाया है। शहर की पेराफेरी के क्षेत्र में रहने वाले लोग शहर से जुड़े होते हुए भी विकास का इंतजार कर रहे हैं। उपनगरीय क्षेत्रों में ना पानी पहुंचा ना पाइपलाइन बिछी। 

पर्ची सरकार के पहले पूर्ण बजट में आमजन की झोली रही खाली - कचरू लाल चौधरी

राजस्थान सरकार के पहले पूर्ण बजट पर उदयपुर देहात जिला कांग्रेस द्वारा वक्तव्य जारी किया गया है। देहात जिला कांग्रेस अध्यक्ष कचरू लाल चौधरी ने कहा कि पर्ची सरकार" के पहले पूर्ण बजट में आमजन की झोली खाली रही है। महंगाई मेन मोदी द्वारा निर्मित महंगाई से राजस्थान की जनता को कोई राहत नहीं मिल सकी। "पर्ची सरकार" पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राज्य सरकार का टैक्स कम कर आमजन को राहत दे सकती थी। लेकिन इसके लिए शायद दिल्ली से कोई पर्ची नही आई। प्रदेश में बढ़ती मंहगाई और घटते रोजगार पर "पर्ची सरकार" कोई ठोस कदम नहीं उठा सकी। कृषि क्षेत्र में भी जो इंटर्म बजट में घोषणाएं की गई थी वो अभी तक धरातल पर नहीं उतर सकी। पूर्ववर्ती हमारी कांग्रेस सरकार जो भर्तियों का प्रोसेस शुरू करके गई थी उनको भी ये "पर्ची सरकार" पूरा नहीं कर सकी। कुल मिलाकर "पर्ची सरकार" के पहले पूर्ण बजट में आमजन की झोली खाली रही है।

उदयपुर देहात जिला कांग्रेस प्रवक्ता डॉ संजीव राजपुरोहित ने "पर्ची सरकार" के पहले पूर्ण बजट को पूरी तरह दिशाहीन बताते हुए कहा कि किलो और महलों की बाते करने वालो की प्राथमिकता में गरीब, मजदूर, युवा, किसान और महिलाओं के लिए कुछ भी नही है। आज राजस्थान के आमजन को जिन मूलभूत सुविधाओं (बिजली एवम पानी) की व्यवस्थित आवश्यकता है उस पर कोई कारगर नीति नही बनाई। आज पूरे प्रदेश में बिजली और पानी का बुरा हाल है केवल थोथी घोषणाएं कर आमजन को गुमराह किया जा रहा है। जहां इंडस्ट्री, किसानों और आमजन के लिए पर्याप्त बिजली नहीं है वहां "पर्ची सरकार" किलों और महलों के लिए योजनाएं बना रही है। क्योंकि इनको कभी आमजन की समस्याओं से कोई सरोकार नहीं रहा है। कुल मिलाकर दिशाहीन बजट है, ना पढ़ने वाले को समझ आना वाला है ना ही बनाने वाले को समझ आने वाला बजट है। केवल आंकड़ों का हेर-फेर कर भ्रमित करने वाल बजट है।

राजस्थान की BJP सरकार ने पेश किया केवल “पर्ची बजट” - इज़हार हुसैन-नेशनल वाइस चेयरमैन NSUI

इस साल के बजट ने जिस तरह से राजस्थान की जनता को मूर्ख बनाने का काम किया है वह जीता जागता उदाहरण है के आने वाले वर्षों में BJP सरकार के  होते हुए राजस्थान किस हाल में जाने वाला है । 

इस बार के बजट में विशेष रूप से किसानों एवं युवाओं को केवल जुमलेबाजी करके मूर्ख बनाया गया है।  बजट में सिर्फ खानापूर्ति की गई है, नौकरियों की घोषणा तो हुई है लेकिन हमारी कांग्रेस सरकार जो नौकरियां देकर गई थी उन्हें भी अभी तक लागू नहीं किया गया है। भर्तियां तो बता दी गई लेकिन यह बताया ही नहीं गया कि कौन से विभाग में कितनी भर्तियां निकाली जाएंगी जिससे युवा ठगा सा महसूस कर रहा है । 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal