बेरोजगारी भत्ते से मिला संबल, इंटर्नशिप ने निर्मला को बनाया एक्सपर्ट

बेरोजगारी भत्ते से मिला संबल, इंटर्नशिप ने निर्मला को बनाया एक्सपर्ट

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना

 
nirmala teli

उदयपुर 22 मार्च 2023 । राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार व्यक्तियों को सम्बल प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना संचालित की जा रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रयासों से बेरोजगार व्यक्तियों को इस योजना से न सिर्फ राहत मिली है बल्कि भत्ता पाकर वे अपना अध्ययन के साथ कार्यकौशल व अर्जित कर रहे हैं। 

योजना के तहत भत्ता प्राप्त करने के लिए पंजीकृत बेरोजगारों द्वारा राजकीय कार्यालयों में इंटर्नशिप करना अनिवार्य किया गया है जिससे कार्यालयों में प्रतिदिन चार घंटे सेवाएं देकर पंजीकृत बेरोजगार न सिर्फ सरकारी काम-काज में हाथ बंटा रहे हैं बल्कि अपनी कला और कौशल को भी विभागीय अधिकारियों और अन्य अनुभवी कर्मचारियों के मार्गदर्शन में निखार पा रहे हैं।

ऐसी ही कहानी उदयपुर शहर के राधेश्याम जी की गली निवासी निर्मला तेली की है। निर्मला ने मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में अपना पंजीयन करवाया तथा आवश्यक दस्तावेज़ों की पूर्ति कर बेरोजगार भत्ते के लिए अप्लाई किया। उन्हें इंटर्नशिप के लिए जिला रोजगार कार्यालय उदयपुर आवंटित किया गया एवं 27 जुलाई 2022 को निर्मला ने यहाँ इंटर्नशिप शुरू की। निर्मला यहाँ नियमित रूप से कार्य कर प्रतिमाह 4500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर रही हैं एवं इनके यहाँ कार्य करने से कार्यालय को भी राजकार्यों की पूर्ति में काफी सहयोग मिल रहा है। 

निर्मला का कहना है कि इंटर्नशिप युक्त बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान होने से आर्थिक सबलीकरण एवं कौशल विकास दोनों कार्य एक साथ संभव हुए हैं। उन्होंने ऐसी उपयोगी और राहत प्रदान करने वाले योजना मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना संचालित करने के लिए मुख्यमंत्री श्री गहलोत का आभार व्यक्त कर कहा है कि हर पात्र युवा को इसका लाभ जरूर लेना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को राहत प्रदान करने के लिए लागू मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का उदयपुर में प्रभावी क्रियान्वयन हुआ है और उदयपुर जिला प्रदेश में नंबर वन रेंक पर पहुँच गया है। पात्र बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ते का समय पर भुगतान किया जा रहा है। योजना के तहत पुरुष बेरोजगार को 4000 रूपए प्रतिमाह का भुगतान तथा महिला, ट्रांसजेंडर, विशेष योग्यजन (निःशक्तजन) बेरोजगार को 4500 रूपए प्रतिमाह का भुगतान योजनान्तर्गत किया जा रहा है जिससे युवाओं को काफी राहत मिल रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal