युनिसेफ प्रतिनिधिमण्डल ने जिले में बाल संरक्षण संबंधित विषयों पर बच्चों और समुदायजनों से की चर्चा

युनिसेफ प्रतिनिधिमण्डल ने जिले में बाल संरक्षण संबंधित विषयों पर बच्चों और समुदायजनों से की चर्चा

बाल संरक्षण के लिए पुलिस और समुदाय द्वारा किए जा रहे प्रयासों की ली जानकारी

 
unicesf

सलूंबर 18 जनवरी। रेंज पुलिस उदयपुर तथा युनिसेफ राजस्थान द्वारा बाल संरक्षण और सामुदायिक पुलिसिंग हेतु संचालित किए जा रहे कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवेयरनेस एण्ड ट्रस्ट कार्यक्रम अंतर्गत युनिसेफ के अंतराष्ट्रीय प्रतिनिधिमण्डल द्वारा पुलिस थाना सलूम्बर पर बच्चों तथा समुदाय समूहों से वार्ता की गई।  कार्यक्रम के दौरान युनिसेफ प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सलूम्बर के विद्यार्थियों से बच्चों द्वारा पहचान किए गए बाल संरक्षण के मुद्दों यथा बाल विवाह, बाल श्रम, नशावृति एवं अशिक्षा सहित अन्य बाल संरक्षण संबंधित समस्याओं पर पर विस्तृत चर्चा की गई। 

प्रतिनिधिमण्डल द्वारा पुलिस अधीक्षक सलूम्बर अरशद अली की अध्यक्षता में आयोजित पुलिस मित्रों, ग्राम रक्षकों एवं सुरक्षा सखियों की बैठक में भाग लिया जिसमें पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले में बाल संरक्षण से संबंधित मुख्य समस्याओं तथा उनको दूर करने के लिए समुदाय के सहयोग से किए जा रहे प्रयासों पर जानकारी उपलब्ध कराई। 

उन्होने विशेषत बालकों के साथ ही अभिवावकों में बाल सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर व्यापक जागरूकता की आवश्यकता बताते हुए विशेष कार्यक्रमों के आयोजन पर जोर दिया। बैठक में स्थानीय सुरक्षा सखियों ने पुलिस के साथ समुदाय के रूप में जुडने के बाद हुए विशेष बदलावों तथा बालकों को शिक्षा से जोडने, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर विचार साझा किए। 

बैठक में वृत्ताधिकारी डूंगरसिहं द्वारा पुलिस थानों पर बालकों के संबंध में अपनाई जाने वाली बाल मित्र पुलिस प्रक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। थानाधिकारी परमेशवर पाटीदार द्वारा क्षेत्र में विभिन्न परिस्थितियों में बालकों के साथ होने वाले अपराधों तथा पालन पोषण में आने वाली समस्याओं के बारे में जाकनारी देते हुए पूर्व में पुलिस द्वारा समाज की मुख्य धारा में जोड़े गए बालककों के बारे में जानकारी दी तथा उपस्थित समुदाय सदस्यों को बालकों की सुरक्षा के संबंध में पुलिस को सूचचित करने के लिए प्रेरित किया। 

युनिसेफ प्रतिनिधियों में यूएसए से श्रीमती ए जे जैकब, चन्द्रा ज़ी बिजनेस टाइकून श्रीमती पूर्वी पाडिया, किशोर देसाई, श्रीमती वसन्ती देसाई, युनिसेफ दिल्ली से श्रीमती वन्दना, श्रीमती राधिका श्रीवास्तव, युनिसेफ राजस्थान से विशेषज्ञ डॉ सजंय कुमार निराला, वरूण तथा उदयपुर संभाग की सलाहकार श्रीमती सिन्धु बिनुजीत आदि ने उपस्थित बालकों तथा समुदाय से चर्चा में भाग लिया। 

बैठक में ग्राम रक्षक एवं बार एसोशिएसन अध्यक्ष राकेश प्रजापत, रणधीर सिंह, सुरक्षा सखी ललिता मीणा, प्राची भट्ट, सुषमा, विजय जोशी एवं अन्य लोगो ने भी विचार रखे। बैठक में जिले के पुलिस थानों के बाल कल्याण पुलिस अधिकारी थाने पर चयनित समुदाय सदस्यों सहित कार्यक्रम के आकाश उपाध्याय एवं भरत खोखर सहित 50 से ज्यादा प्रतिभागी उपस्थित रहे।

विद्यार्थियों की कृलाकृतियों से प्रभावित हुआ प्रतिनिधिमण्डल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सलूम्बर के विद्यार्थियों ने युनिसेफ के अन्तराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय प्रतिनिधिमण्डल को स्वयं के द्वारा विकसित की गई बाल संरक्षण से संबंधित विषयों पर पेटिंग एवं कलाकृतियों को अतिथियों को भेट स्वरूप दिया। बच्चों की कलाकृक्तियों की प्रतिनिधिमण्डल ने खुले मन से प्रशंसा की तथा धन्यवाद दिया। विद्यार्थियों ने प्रधानाचार्य कुशाग्र जैन और प्रभारी शिक्षिका श्रीमती ममता भट्ट के निर्देशन में बाल संरक्षण संबंधित विषयों पर अतिथियों के लिए क्लाकृतियों को तैयार किया था।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal