केन्द्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने लिया उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यो का जायजा

केन्द्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने लिया उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यो का जायजा

कार्य की प्रगति देखकर उत्साहित नजर आए

 
railway minister ashwini vaishnav

उदयपुर 4 सितंबर 2023 । केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव आज एक दिवसीय दौरे पर उदयपुर पहुंचे और उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर स्टेशन पुनर्विकास कार्यो का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने स्टेशन डिजाइन और कार्य की गति को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की।

उत्तर पश्चिम रेलवे जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दौरे के अंतर्गत उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन पुनर्विकास के कार्यों का निरीक्षण किया और कार्य की प्रगति की समीक्षा की और उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये । उन्होंने उदयपुर स्टेशन रि- डेवलपमेंट के बनाए गए मॉडल का भी निरीक्षण किया। स्टेशन रि-डेवलपमेंट के अंतर्गत बनने वाले रूफ प्लाजा के बारे में भी जानकारी ली तथा उस स्थान पर का निरीक्षण भी किया। 

उन्होंने स्टेशन पर स्थित स्टॉल्स का भी निरीक्षण किया। साथ ही स्टेशन पर यात्रियों से बातचीत कर उनसे रेल सुविधाओ की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उदयपुर के सांसद अर्जुन लाल मीणा, उदयपुर ग्रामीण के विधायक फूल सिंह मीणा, महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे विजय शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक अजमेर राजीव धनखड़ सहित उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय के प्रमुख विभागध्यक्ष व अजमेर मंडल के शाखाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा की देश के स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने की कड़ी में उदयपुर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य बहुत तेज गति से चल रहा है । इसका डिजाइन बहुत अच्छा है। इस कार्य के अंतर्गत स्टेशन पर बनाया जा रहा रूफ प्लाजा देश के सबसे बड़े रूफ प्लाजा में से एक होगा। उदयपुर-अहमदाबाद ट्रैक पर और अधिक गाड़ियां चलाने के संबंध में उन्होंने कहा कि अभी तक यह ट्रैक नया था लेकिन समय बीतने के साथ अब स्थिर हो चुका है, अब  धीरे-धीरे गाड़ियों की संख्या भी बढ़ेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस ट्रैक पर फेंसिंग का कार्य स्वीकृत कर शीघ्र पूर्ण कराया जाएगा। 

उदयपुर स्टेशन के निरीक्षण के पश्चात रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उदयपुर से चित्तौड़गढ़-नीमच रेल खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया और महाप्रबंधक, उत्तर पश्चिम रेलवे विजय शर्मा व प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ बैठक कर उत्तर पश्चिम रेलवे के कार्यों की समीक्षा। उन्होंने पुश ट्रॉली जैसे विभिन्न उत्पादों को और अधिक यांत्रिकीय बनाये जाने पर जोर दिया साथ ही उन्होंने रोलिंग ब्लॉक आदि को और अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग किए जाने के निर्देश दिए ताकि ट्रेन संचालन में सुरक्षा सर्वोपरि रहे।  

उल्लेखनीय है कि उदयपुर स्टेशन का विश्वस्तरीय पुनर्विकास कार्य प्रगति पर है। 354 करोड़ रुपए की लागत से किये जाने वाले पुनर्विकास कार्यों के अंतर्गत नई बिल्डिंग के साथ ही कॉनकोर्स एवं  फुट ओवर ब्रिज स्काई वॉक से जुडेंगे। रेलवे द्वारा उदयपुर स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त करने के लिए पुनर्विकास कार्य युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। हाल ही में उदयपुर स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नाथद्वारा से किया गया था ।

कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उदयपुर शहर के महत्व और पर्यटक स्थल को देखते हुये रेलवे द्वारा यहाँ यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिये अनेक कार्य किये जा रहे हैं। उदयपुर शहर में सुगम रेल सुविधाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिये भविष्यगामी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की तैयारी की गई है। 

इसी क्रम में उदयपुर स्टेशन को आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर पुनर्विकसित किया जा रहा है, जिसमें मेवाड़ के हैरिटेज और आधुनिकता का समावेश है। स्टेशन को शहर के प्रमुख केन्द्र के रूप में विकसित किये जाने का प्रावधान है, ताकि यहाँ आने वाले पर्यटक भी विशेष अनुभूति के साथ मीठे संस्मरण लेकर जाए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal