पर्यावरण संरक्षण की अनूठी मिसाल, रिटर्न गिफ्ट में दिए औषधीय पौधे

पर्यावरण संरक्षण की अनूठी मिसाल, रिटर्न गिफ्ट में दिए औषधीय पौधे

मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में तुलसी के पौधों का वितरण किया गया

 
environment

हवेली परिवार द्वारा चलाई जा रही मुहिम पर्यावरण संरक्षणम के 32वे संस्करण में आज हवेली परिवार के सदस्य युवराज सिंह चौहान की शादी में आए हुए मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में तुलसी के पौधों का वितरण किया गया। हवेली परिवार के संजय नागदा ने बताया की यह मुहिम विगत सात वर्षो से चलाई जा रही है जिसमे मांगलिक कार्यों में पर्यावरण संरक्षण हेतु सजगता बढ़ाने हेतु पौधो का वितरण कर उनकी जीवन भर देखभाल के लिए संकल्प पत्र भरवाए जाते है जिससे आने वाली पीढ़ी को दूषित पर्यावरण से बचाया जा सके। 

दूल्हे के पिता ठाकुर नारायण सिंह चौहान ठिकाना केरोट ने इस मुहिम की सराहना करते हुए कहा की इससे समाज में एक चेतना का संचार होने के साथ साथ एक जिम्मेदारी का एहसास जागेगा जिससे प्राकृतिक संरक्षण कार्यक्रमों को बल मिलेगा। 

चौहान ने ये भी कहा की दूषित पर्यावरण से आज का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है एवम निरंतर नए रोग फैलने का मुख्य कारण दूषित पर्यावरण है अतः नियमित पौधारोपण एवम  सरक्षण की यह मुहिम आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी साबित होगी। 

हवेली परिवार की सदस्या आरती चौहान ने बताया की उनके भाई की शुरू से पर्यावरण संरक्षण में रुचि थी इसलिए उन्होंने अपनी शादी के दिन से ही हवेली परिवार की इस पुनीत मुहिम को आगे बढ़ाने हेतु 101 औषधीय पौधों का वितरण किया गया। 

दूल्हे युवराज ने हवेली परिवार के सभी साथी सदस्यो का साधुवाद करते हुए कहा की सामाजिक जनजागरण की इस मुहिम का हिस्सा बनकर उन्हें बहुत खुशी की अनुभूति हो रही है एवम निकट भविष्य में भी वो हवेली परिवार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक मुहिमो में योगदान देते रहेंगे.!

इस आयोजन में हवेली परिवार के हेमंत आमेटा,प्रद्युमन सिंह राठौड़ गुड़ा,दीपेंद्र सिंह धंजू ,हेमेंद्र सिंह दवाना, महेंद्र सिंह, हीरा यादव, चक्रवती भिमावत, डॉ गौरव शर्मा आदि उपस्थित रहे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal