सुहाने मौसम का स्वागत या संभावित तीसरी लहर को आमंत्रण


सुहाने मौसम का स्वागत या संभावित तीसरी लहर को आमंत्रण 

अनलॉक की प्रक्रिया अर्थव्यवस्था को गति (या धक्का) देने के लिए शुरू की गई है।  न की सुहाने मौसम में कर्फ्यू के बावजूद चाट पकौड़ी, फ़ास्ट फ़ूड के चटकारे लेने के लिए शुरू की गई है।

 
rani road fatehsagar

मौसम सुहाना होते ही नाइट कर्फ्यू में ही लोग पहुंचे रानी रोड 

उदयपुर 10 जुलाई 2021।  सप्ताह भर की गर्मी और उमस के बाद आज लेकसिटी में बदरा ने थोड़ी मेहरबानी दिखाई जिससे लेकसिटी का मौसम सुहाना हो गया। वहीँ इतने दिनों से लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई है और ऊपर से वीकेंड तो मौसम का स्वागत को बनता ही है। अभी वर्तमान में सात बजे बाजार बंद हो जाते है और शाम आठ बजे कर्फ्यू लग जाता है। लेकिन लेकसिटी की झील प्रेमी जनता और अनलॉक हुए टूरिस्ट फतेहसागर के रानी रोड पर मौसम का स्वागत करने पहुँच गए। 

अब यह बात ओर है की यह मौसम का स्वागत है या संभावित तीसरी लहर को आमंत्रण ? अभी अभी के वक्त की ही बात है कोई ज़्यादा पुरानी बात नहीं,  दूसरी लहर की अप्रैल मई और जून के पहले सप्ताह की कोरोना की धूम, ऑक्सीजन सिलेंडर की मारामारी, रेमेडीसीवीर की कालाबाज़ारी, दिन के हज़ार हज़ार की तादाद में आने कोरोना के मरीज़ हमने बहुत जल्दी भुला दिया। 

माना की कोरोना का प्रभाव कम पड़ गया है लेकिन अभी कोरोना से मुक्ति नहीं मिली है। हालाँकि सरकार माने या न माने जनता तो मान चुकी है की अब कोरोना से मुक्ति मिल चुकी है। जबकि देश में कोरोना के नए नए वैरिएंट मिलने की खबर आती रहती है। कभी डेल्टा वैरिएंट तो कभी डेल्टा प्लस वैरिएंट न जाने और कितने वैरिएंट और लहर आनी बाकि है, लेकिन हमें क्या फर्क पडता है साहब। जबकि मीडिया में लगातार तीसरी लहर को लेकर चिंता जताई जा रही है। 

आज शाम उदयपुर टाइम्स की टीम ने रानी रोड का नज़ारा लिया तो वहां कोरोना से बेफिक्र जनता कहीं सेल्फी लेने में व्यस्त थी तो कहीं फ़ूड स्टॉल्स पर फ़ास्ट फ़ूड के चटखारे लेते नज़र आई।  जबकि शाम के आठ बजे बाद नाइट कर्फ्यू लागू हो चूका होता है। जनता रानी रोड से तभी रुखसत हुई जब पुलिस की गाड़ी आई और पुलिसकर्मियों द्वारा अनुरोध किया गया। 

कोरोना अभी गया नहीं है यहीं है। आमजन को दूसरी लहर में लॉकडाउन समेत जो परेशानियां उठानी पड़ी उसको ध्यान में रखना चाहिए। अनलॉक की प्रक्रिया अर्थव्यवस्था को गति (या धक्का) देने के लिए शुरू की गई है।  न की सुहाने मौसम में कर्फ्यू के बावजूद चाट पकौड़ी, फ़ास्ट फ़ूड के चटकारे लेने के लिए शुरू की गई है। अतः अपना और अपने परिवार का ख्याल करे खासकर बच्चो का। क्यूंकि बच्चो के लिए अभी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है और संभावित तीसरी लहर जिन्हे बच्चो के लिए घातक बताया जा रहा है। 

संभावित तीसरी लहर के बचाव के यही उपाय है की बिला वजह घर से बाहर नहीं निकले, मास्क का त्याग न करे, सेनेटाइज़ेशन का ख्याल रखे और वैक्सीन अवश्य लगवाए। रही बात सोशल डिस्टेंसिंग की तो उसकी धज्जियाँ जनता कम और अनलॉक हुई राजनीती ज़रूर उड़ा रही है जिसका इलाज न प्रशासन के पास है न भगवान के पास। 


Article By Mansoor Orawala

Photo By: Alfiya Khan

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal