बडग़ांव रोड चौड़ा करने के लिए प्रभावित लोग खुद हटाने लगे पक्के निर्माण

बडग़ांव रोड चौड़ा करने के लिए प्रभावित लोग खुद हटाने लगे पक्के निर्माण

पंचायत समिति सदस्य ने भी खुद अपना पक्का मकान गिराना शुरू किया

 
badgaon

उदयपुर 17 सितंबर 2022 । बडग़ांव को 60 फीट चौड़ा करने का तय होने और आपसी सहमति के बाद यूआईटी से अंतिम नोटिस मिलने के बाद कई प्रभावित लोगों ने अपने स्तर पर रोड सीमा में आ रहे पक्के निर्माण ध्वस्त करने का काम शुरू कर दिया है।पंचायत समिति सदस्य भुवनेश व्यास का मकान भी रोड सीमा में आने से उन्होने मकान ध्वस्त करने की पहल की तो उसके चलते कुछ और लोगों ने भी ऐसी ही पहल कर पक्के निर्माण हटाने का काम शुरू कर दिया है। 

धार्मिक व पर्यटन दृष्टिसे महत्वपूर्ण है बडग़ांव रोड को चौड़ा करने के लिए पंचायत समिति सदस्य भुवनेश व्यास ने सरपंच संजय शर्मा की मौजूदगी में सडक़ किनारे से अपना पक्का निर्माण ध्वस्त करने की शुरूआत की। ताकी अन्य लोग भी समय रहते रोड सीमा में आ रहे निर्माण हटाना शुरू करने की पहल कर सके। 

इसके बाद शनिवार को कुछ और लोगों और दूकानदारों ने भी अपने मकान, दूकान से सामान खाली करना शुरू हो गए है। किवाड़, खिडक़ी सहित अन्य फर्नीचर जो बाद में काम आ सकते है लोग उनको सबसे पहले खोलकर सुरक्षित करने में लगे हुए है।

प्रभावितों से भी की अपील, विकास में भागीदार बने

बडग़ांव सरपंच संजय शर्मा ने 60 फीड चौड़ी रोड से प्रभावित अन्य सभी लोगों से भी अपील की है कि वे गांव के विकास के लिए जनहित में रोड सीमा में आ रहे निर्माण हटाकर एक मिसाल कायम करे।

आए दिन लगता है जाम, पर्यटक भी होते है परेशान

इस रोड पर यातायात दबाव लगातार बढ़ रहा है और दिन भर में कई बार जाम की समस्या बनती है। यह रोड उदयपुर शहर से चारभुजा जी, हल्दीघाटी, रणकपुर, माउंट आबू सहित कईपर्यटन स्थलों को जोड़ती है। ऐसे में पर्यटकों को भी कई बार जाम लगने से परेशान होना पड़ता है।

जमीन अवाप्ति के लिए यूआईटी देगी 3.34 करोड़ का मुआवजा

बडग़ांव की 60 फीट चौड़ी रोड से प्रभावित व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार से यूआईटी को कुल 3.34 करोड़ की मुआवजा राशि स्वीकृत हो चुकी है। सचिव बालमुकुंद असावा ने संबंधित अधिकारियों को आगे की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश भी दे दिए है। बडग़ांव में 900 मीटर लंबाई व 13.80 मीटर चौड़ाई (2 लेन) में रिजीड पेवमेंट (सीमेंट कंक्रिट) रोड बनेगी और बीच में 0.6 मीटर का मीडियन बनाकर उसमें स्ट्रीट लाईट लगाई जाएगी। सडक़ के दोनों तरफ  पक्का आरसीसी का नाला और डक्ट भी बनेंगे। यूआईटी को रोड बनाने के लिए राज्य सरकार से 4.98 करोड़ की  प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति भी मिल चुकी है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal