शहर में श्री रामचंद्र मिशन की तरफ से बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का 'द विजडम सेंटर'


शहर में श्री रामचंद्र मिशन की तरफ से बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का 'द विजडम सेंटर'

रामनवमी पर लेकसिटी को मिली अनोखी सौगात

 
ramnavami

उदयपुर 17 अप्रैल 2024। हार्टफुलनेस संस्थान के वैश्विक मार्गदर्शक और श्री रामचंद्र मिशन के अध्यक्ष पद्मभूषण कमलेश डी पटेल 'दाजी' ने कहा है कि संपूर्ण धरा पर आदर्श मानव के प्रतिरूप में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम से बड़ा कोई और उदाहरण ही नहीं है। उनका जीवन हर व्यक्ति को अच्छा मानव बनने के लिए हमेशा ही प्रेरित करता रहता है।

दाजी बुधवार को शहर के चित्रकूट नगर में आयोजित रामचंद्र मिशन की तरफ से बनाए जा रहे आश्रम व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के ध्यान केन्द्र 'द विजडम सेंटर' के शिलान्यास समारोह को मुख्यालय कान्हा शांति वनम्, हैदराबाद से वर्चुअल रूप से संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने उदयपुर में रामनवमी के पावन मौके पर इस आश्रम की सौगात को ध्यानयोग जगत के लिए उपयोगी बताया और इसको धरातल पर लाने के लिए प्रत्यक्ष व परोक्ष सहयोगियों का आभार जताया। उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि 'द विजडम सेंटर' का निर्माण कार्य 30 अप्रेल, 2025 तक पूर्ण हो जाएगा और हम सब इसी भवन में श्री राम चंद्र मिशन के संस्थापक समर्थ गुरु बाबूजी महाराज का जन्मदिन मनायेंगे। इस आश्रम के निर्माण से उदयपुर अंचल के अभ्यासियों द्वारा हार्टफुलनेस ध्यान करना संभव हो सकेगा।  

शिलान्यास समारोह से पूर्व दाजी ने मौजूद अभ्यासियों और शहरवासियों को वर्चुअल रूप में ध्यान अभ्यास कराया और कहा कि रामनवमी के मौके पर इस ध्यान केन्द्र का शिलान्यास हार्टफुलनेस आंदोलन को गति देने वाला साबित होगा।

निवृत्ति कुमारी मेवाड़ ने किया शिलान्यास 

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पूर्व राजपरिवार की निवृत्ति कुमारी मेवाड़ ने आश्रम की शिलाओं की पूजा-अर्चना कर विधिवत शिलान्यास किया। उन्होंने इस हार्टफुलनेस ध्यान को बुद्धि की प्रखरता व सजगता को बढ़ाने व तनाव मुक्ति का प्रबल माध्यम बताया तथा कहा कि इस आश्रम की स्थापना से मेवाड़ अंचल के हजारों अभ्यासियों के जीवन तनाव मुक्त और आनंददायी बनेगा। आरंभ में अतिथियों के यहां पहुंचने पर हार्टफुलनेस प्रशिक्षक एवंं राजभवन के उप सचिव मुकेश पटेल, डॉ. राकेश दशोरा, मधु मेहता, आश्रम मैनेजर नरेन्द्र मेहता आदि ने स्वागत किया।  

समारोह को राजस्थान के रीजनल फैसिलिटेटर विकास मोघे, उदयपुर केन्द्र के वरिष्ठ प्रशिक्षक डॉ केके सक्सेना ने भी संबोधित किया और द विजडम सेंटर के रूप में दाजी द्वारा दी गई सौगात के लिए आभार जताया। विशिष्ट अतिथि कान्हा हार्टफुलनेस मुख्यालय के प्रमुख आर्किटेक्ट विजय भाई व्यास ने बताया कि यह दाजी का ड्रीम प्रोजेक्ट है और लगभग 6.72 करोड़ से बनने वाले इस भवन की पांच मंजिले होंगी। 

राजस्थान के आर्किटेक्ट अमित खंडेलवाल ने बताया कि आश्रम भवन में पार्किंग एरिया, मेडिटेशन हॉल, चिल्ड्रन सेंटर, लॉबी, किचन एरिया, डाइनिंग हॉल सहित ऑफिस, डोरमेट्री और ठहरने के लिए रूम सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि इस विशाल परिसर में आकर्षक ढंग से 14 कक्षों के साथ हार्टफुलनेस लाउंज का निर्माण किया जाएगा।

इस मौके पर देवस्थान विभाग के वार सिंह, जीजीटीयू बांसवाड़ा के कुलसचिव राजेश जोशी, एडिशनल एसपी डिस्कॉम नरेंद्र दायमा एवं  फॉरेंसिक विभाग के परमिंदर सिंह एवं उदयपुर हार्टफुलनेस केन्द्र के सभी वरिष्ठ प्रशिक्षक भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मुकेश पटेल ने किया, आभार प्रदर्शन जोन समन्वयक मधु मेहता ने किया।

क्या है हार्टफुलनेस आंदोलन 

हार्टफुलनेस एक ध्यान पद्धति है और इसके विश्व भर में प्रचार-प्रसार की दृष्टि से कमलेश डी.पटेल दाजी द्वारा प्रयास किया जा रहा है। दाजी के मार्गदर्शन में 130 देशों में हज़ारों हार्टस्पॉट्स एवं रिट्रीट केन्द्रों में हार्टफुलनेस ध्यान निःशुल्क प्रदान किया जाता है। दुनिया भर में व्यक्तिगत एवं सामूहिक ध्यान के लिए कई हार्टफुलनेस प्रशिक्षक उपलब्ध हैं । दाजी के मार्गदर्शन में 2,500 से भी अधिक विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के शिक्षक और छात्र, नैतिक मूल्यों पर आधारित आत्म-विकास के कार्यक्रमों से लाभ उठा रहे हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal