GITS-भारतीय मानकों के महत्व पर कार्यशाला का आयोजन


GITS-भारतीय मानकों के महत्व पर कार्यशाला का आयोजन

हम सभी को गुणवत्ता के प्रति जागरूक एवं उपभोक्ता अधिकारों के प्रति सचेत रहने की आवश्कता हैं

 
gits

भारत सरकार के प्रतिष्ठित संस्थान भारतीय मानक ब्यूरों एवं गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज, डबोक, उदयपुर के संयुक्त तत्वाधान में छात्र-छात्राओं एवं फेकल्टी मेम्बर को उपभोक्ता अधिकारों व उत्पादों की गुणवत्ता के प्रति को जागरूक करने हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। संस्थान के निदेशक डाॅ. एन. एस. राठौड ने उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में बताते हुए कहा कि विश्व के लिए भारत एक वैश्विक बाजार के रूप में उभर रहा हैं।

जिसके कारण विश्वभर के विभिन्न उत्पाद भारत में लाॅन्च होते जा रहे हैं। इसलिए हम सभी को गुणवत्ता के प्रति जागरूक एवं उपभोक्ता अधिकारों के प्रति सचेत रहने की आवश्कता हैं। इसलिए भारतीय मानक ब्यूरों की ओर से बनाये गये उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम और भारतीय मानक ब्यूरों की कार्यप्रणाली से सभी को अवगत होना चाहिए और साथ ही साथ भ्रामक विज्ञापनों के प्रति दूर रहने की आवश्यकता हैं। दैनिक जीवन में रूबरू होने वाली भौतिक अशुद्धियों से लड़ने में युवा अच्छी भूमिका निभा सकते हैं। इसी के तहत इस कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि भारतीय मानक ब्यूरों के जयपुर शाखा के डायरेक्टर एण्ड हेड श्रीमती कनिका कालिया ने भारतीय मानक ब्यूरों की स्थापना, कार्यप्रणाली, वस्तुओं के मानकों के निर्माण की प्रक्रिया एवं उसकी वैद्यता, उपभोक्ता अधिकारों के साथ-साथ अपने आस पास वस्तुओं की गुणवत्ता मापने का सरल तरीका बताया।

कार्यक्रम के संयोजक डाॅ. विजेन्द्र कुमार मौर्य के अनुसार इस कार्यशाला में 80 से ज्यादा छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिसमें कार्यशाला के दौरान उत्कृष्ट लेखन करने वाले विद्यार्थी सपना कुमारी एवं गुंजन बडगुर्जर को प्रथम पुरूस्कार, चर्चित गर्ग एवं लक्षिता माली को द्वितीय पुरूस्कार और मनिष कुमार चैधरी एवं बलवीर कुमार को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

धन्यवाद ज्ञापन असिस्टेंट प्रोफेसर डेनिस जांगिड द्वारा तथा संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर शैलजा राणावत एवं असिस्टेंट प्रोफेसर रजनीकांत सुथार द्वारा किया गया। इस अवसर पर भारतीय मानक ब्यूरों जयपुर शाखा के प्रतिनिधि डिप्टी डायरेक्टर मोहित मीणा, सीनियर सेक्शन ऑफिसर मनोज कुमार एवं एस.पी.ओ. लव कुमार मीणा कार्यक्रम में उपस्थित रहें। इस अवसर वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने कहा कि इस तरह के उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण कार्यक्रम का आयोजन भविष्य में किया जाता रहेगा जिससे विद्यार्थियों के ज्ञान एवं कौशल में वृद्वि कायम रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal