उमरड़ा मे अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित

उमरड़ा मे अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित

योग को दैनिक जीवन में अपनाएं: सांसद मीणा

 
Yoga Day At Umarda

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय उदयपुर की ओर से अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज सनराइज नर्सिग कॉलेज उमरड़ा में विशेष जागरूकता एंव योगाभ्यास कार्यक्रम तथा प्रदर्शनी,  योग के महत्व पर मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और मैजिक शौ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा, मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविधालय के प्राचार्य प्रोफेसर महेश दीक्षित,  वरिष्ट आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. शोभालाल ओदिच्य एवं सनराइज ग्रुप के चैयरमैन हरीश राजानी तथा केन्द्रीय संचार ब्यूरो के परवेश कमुार उपस्थित थे।

Yoga Day

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप मे सांसद अर्जुन लाल मीणा ने योग की महत्ता पर बल देते हुए कहा कि शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक विकास के लिए योग का बड़ा महत्व है। उन्होने कहा कि योग से स्वास्थ्य लाभ के साथ -साथ शारीरिक एवं मानसिक शातिं मिलती है। उन्होने उपस्थित सभी नर्सिग के छात्र एवं छात्राओं से योग को अपनी दैनिक जीवनशैली मे अपनाने की अपील की।

 इस अवसर पर मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविधालय के प्राचार्य प्रोफेसर महेश दीक्षित ने वक्ता के रूप में बोलते हुए कहा की योग सिर्फ आसन और प्राणायाम न होकर संतुलित जीवन जीने का एक तरीका है। वरिष्ट आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. शोभालाल ओदिच्य ने कहा की योग स्वस्थ जीवन जीने की कला है। योग रोगों से निरोग होने का मार्ग है। योग मन और शरीर के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। सनराइज ग्रुप के चैयरमैन हरीश राजानी ने सभी नर्सिग के छात्र एवं छात्राओं से नियमित योग करने की अपील की। प्रारम्भ में केन्द्रीय संचार ब्यूरो के परवेश कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि केन्द्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा योग काउन्टडाउन के तहत उदयपुर शहर में अनेक संस्थानों में योग प्रदर्शन करवा चुका है।

इस अवसर पर योग प्रशिक्षक गोरव शर्मा के नेतृत्व में विकास मेनारिया एवं दरप सिंह, रिमझिम शर्मा द्वारा सादकों को योगा प्रदर्शन करवाया गया। योगाभ्यास कार्यक्रम मे उच्च रक्तताप एंव मिरगी के रोग वाले व्यक्तियो को कपाल भाति का अभ्यास सावधानीपूर्वक करने की सलाह दी। उन्होने ऐसिडिटी के रोगी के लिए शीतली एंव शीतकारी करने तथा तनाव और अनिद्रा के लिए भ्रामरीं एंव कमरदर्द के लिए भुजंगासन, शलभासन एंव अन्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास करवाया गया। कार्यक्रम के दौरान जादुगर एम लाल लक्षकार द्वारा मैजिक शो के माध्यम से योग के महत्व का संदेश दिया एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवं विजेताओ को विभाग की ओर से सांसद द्वारा पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Yoga Day At Umarda

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal