डॉ. जे के छापरवाल को फेलो ऑफ इंडियन कॉलेज ऑफ फिजीशियन की मानद उपाधि

डॉ. जे के छापरवाल को फेलो ऑफ इंडियन कॉलेज ऑफ फिजीशियन की मानद उपाधि

चिकित्सा अध्यापक डॉ. बी.एस.बम को बेस्ट टीचर अवार्ड दिया गया

 
dr j k chhaprwal

उदयपुर 28 जनवरी 2023 । शहर के वरिष्ठ फिजीशियन प्रोफेसर डॉ. जे.के. छापरवाल को उनकी चिकित्सा जगत में दी गयी उल्लेखनीय सेवाओं, अध्यापन सेवा तथा संवेदनशील व्यवहार के लिए फेलो ऑफ इंडियन कॉलेज ऑफ फिजिशियन की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। डॉ छापरवाल को यह सम्मान अहमदाबाद में एसोसिएशन ऑफ फिजीशियन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में दिया गया।

इस कार्यक्रम में ख्यातनाम फिजिशियन डॉ.सुधीर भंडारी ने देश के 129 भारतीय व 4 विदेशी विशेषज्ञों को फेलोशिप प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर डॉक्टर भंडारी ने कहा की कोविड 19 के दोरान राजस्थान के समूचे चिकित्सा विभाग के डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, तकनीशियन, सफाई कर्मी, वार्ड बॉय व जनसाधारण, स्वयंसेवी संस्थाओं ने हरसंभव कार्य कर सांसारिक आपदा का मुक़ाबला किया, इसमें फिजिशियंस की बड़ी भूमिका रही। 

उन्होंने कोविड 19 की दीर्घकालीन जटिलताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि तंत्रिका तंत्र, रक्त वाहिनियों में थक्का जमना, याददाश्त में कमी, अनिद्रा, कमजोरी मुख्य है जो 3 से 6 माह तक रहती है।

इस मौके पर देश के उच्च कोटि के चिकित्सा अध्यापक डॉ. बी.एस.बम को बेस्ट टीचर अवार्ड दिया गया जो उनकी अनुपस्थिति में डॉ.जे.के.छापरवाल ने प्राप्त किया। कार्यक्रम में नाथद्वारा के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. राजेंद्र प्रसाद शर्मा तथा चित्तौड़गढ़ के डॉ. सुनील जैन को उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए भी सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. गिरीश माथुर ने डॉक्टर रोगी संबंध में वर्तमान समय में स्पष्टता की आवश्यकता प्रतिपादित की और कहा कि रोगी व निकटस्थ रिश्तेदारों को प्रथम परीक्षण पश्चात् रोग का सम्भवतया निदान, जाँच, प्रारंभिक उपचार, जटिलताओं, अनुमानित व्यय, अन्यत्र उपचार, द्वितीय राय की आवश्यकता होतो सलाह दी जाए। संचालन डॉ.ए.एम.भगवती ने किया जबकि आभार डॉ. नंदिनी ने जताया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal