उदयपुर की लेखिका आरेफ़ा तहसीन का उपन्यास ‘एशियन प्राइज़ फ़ॉर फ़िक्शन' के लिए शॉर्टलिस्ट


उदयपुर की लेखिका आरेफ़ा तहसीन का उपन्यास ‘एशियन प्राइज़ फ़ॉर फ़िक्शन' के लिए शॉर्टलिस्ट

आरेफ़ा तहसीन द्वारा लिखित ‘द विच इन द पीपल ट्री’ अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट

 
Arefa tehsin
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 3 जुलाई 2024। झीलों की नगरी उदयपुर की लेखिका आरेफ़ा तहसीन की पुस्तक को प्रतिष्ठित ‘एशियन प्राइज़ फ़ॉर फ़िक्शन' के लिए शॉर्टलिस्ट की गई है। शॉर्टलिस्ट में दो भारतीय लेखकों की पुस्तकों को शामिल किया गया है। 

आरेफ़ा तहसीन द्वारा लिखित अंग्रेज़ी उपन्यास ‘द विच इन द पीपल ट्री’ को इस अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। क़रीब सवा तीन सौ पन्नों का यह उपन्यास 1950 में, उदयपुर में मकर संक्रांति के एक दिन के घटनाक्रम पर आधारित है। इसमें अपराध, समाज और राजनीति सहित लेखन की विविध रूप-विधाओं का समावेश है। पुस्तक को हार्पर कॉलिंस ने प्रकाशित किया है।

उल्लेखनीय है कि आरेफ़ा तहसीन पर्यावरण पर बच्चों से जुड़ी कई पुस्तकों की स्थापित लेखिका हैं। यह उपन्यास वयस्क पाठक वर्ग में आरेफ़ा का प्रथम प्रयास है, जिससे उन्हें अन्तरराष्ट्रीय पहचान और सराहना मिली है।

आपको बता दे कि आरेफ़ा तहसीन, उदयपुर ज़िले की मानद वन्यजीव प्रतिपालक रह चुकी हैं। उनके पिता रज़ा एच. तहसीन प्रसिद्ध पर्यावरणविद हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal