उदयपुर के डॉ. अरविंदर सिंह यूके संसद की हाउस ऑफ कॉमन्स में सम्मानित

उदयपुर के डॉ. अरविंदर सिंह यूके संसद की हाउस ऑफ कॉमन्स में सम्मानित

डॉ. अरविंदर सिंह की रैंकिंग वैश्विक पभावशाली व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उदयपुर का भी कद बढ़ाती है

 
British Parliament Award for Dr Arvinder Singh, House of Commons Award for Dr Arvinder Singh

उदयपुर के अर्थ ग्रुप के सीईओ और अध्यक्ष डॉ. अरविंदर सिंह ने न केवल क्रंचबेस की शीर्ष 20 वैश्विक प्रभावशाली लोगों की प्रतिष्ठित सूची में 19वां स्थान हासिल किया है, बल्कि ब्रिटेन के प्रतिष्ठित संसद भवन, हाउस ऑफ कॉमन्स, में भी उनको 7 सितंबर 2023 को सम्मानित किया गया हैं। डॉ अरविंदर सिंह की उपलब्धि न सिर्फ उदयपुर बल्कि पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है।  

डॉ सिंह का सम्मान सिर्फ एक सामान्य निमंत्रण नहीं है, बल्कि उनकी चिकित्सा, शिक्षा और बिज़नेस  क्षेत्र में की गई अद्वितीय उपलब्धियों की वैश्विक स्वीकृति है। महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि डॉ. सिंह को दोहरी मान्यता मिली, यह उनके लिए व्यक्तिगत रूप से और साथ ही भारत और विशेष रूप से राजस्थान राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। ब्रिटिश संसद को 'हाउस ऑफ कॉमन्स' मान्यता के रूप में भी जाना जाता है जो एक वैश्विक मान्यता है। उन्होंने  चिकित्सा और व्यावसायिक दोनों क्षेत्रों में डॉ अरविंदर सिंह को उनकी अतुलनीय उपलब्धियों की स्वीकृति प्रदान की है।

dr arvinder singh

अपनी व्यावसायिक उत्कृष्टता और दो विश्व रिकॉर्ड रखने के लिए सम्मानित, डॉ. सिंह की प्रशंसा राष्ट्रीय गौरव का स्रोत है। यह सम्मान किसी व्यक्ति की सफलता के प्रतिबिंब से कहीं अधिक है। इससे यह भी पता चलता है कि भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर कितना ताकतवर होता जा रहा है। यह व्यवसाय और स्वास्थ्य सेवा में समकालीन योगदान के लिए राजस्थान के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है।

क्रंचबेस रैंकिंग: राष्ट्रीय गौरव

dr arvinder singh

क्रंचबेस, व्यापार अंतर्दृष्टि के लिए अमेरिका का एक अग्रणी वैश्विक मंच, एक गतिशील रैंकिंग प्रणाली को नियोजित करता है जो ऑनलाइन समाचार उपस्थिति, नेतृत्व गुणों और सामुदायिक जुड़ाव सहित असंख्य मापदंडों के आधार पर व्यक्तित्व का मूल्यांकन करता है। डॉ. सिंह तेजी से 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं यह राष्ट्रीय गर्व का विषय है, खासकर जब एलन मस्क जैसे उद्योग के दिग्गज, जो 12वें स्थान पर हैं, और मार्क जुकरबर्ग, जो अब 59वें स्थान पर हैं, एक ही सूची में हैं। यहां तक ​​कि हॉलीवुड आइकन लियोनार्डो डिकैप्रियो भी 70वें स्थान पर है। 

उपलब्धियों के पीछे का व्यक्ति: डॉ. अरविंदर सिंह की अनोखी प्रोफ़ाइल

डॉ. सिंह पेशे से एक मेडिकल डॉक्टर, उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) से एमबीए में स्वर्ण पदक भी हासिल किया है। उनके पास ऑक्सफोर्ड (यूके) से शैक्षणिक योग्यता भी है और विशेषज्ञता भी है। एलएलबी की डिग्री के साथ मेडिकल कानून में वह चिकित्सा विशेषज्ञता, चिकित्सा कानून और व्यावसायिक कौशल का एक अनूठा मिश्रण है। इस विशिष्टता ने उन्हें 'बिजनेस लीडर' और 'यंग एंटरप्रेन्योर' की उपाधियों सहित कई प्रशंसाएं दिलाई हैं। उन्हें भारत की राज्य सरकार से विभिन्न उत्कृष्टता पुरस्कार भी प्राप्त हुए।

डॉ. सिंह की हाल ही में उल्लेखनीय उपलब्धियां में शुमार व्यावसायिक उद्यम लंदन में इंटरनेशनल मेडिकल बोर्ड फॉर बिजनेस स्किल्स और इंटरनेशनल बोर्ड ऑफ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी की स्थापना हैं। इन बोर्डों का लक्ष्य क्रमशः स्वास्थ्य पेशेवरों को आवश्यक व्यावसायिक कौशल और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से लैस करना है। यह एक अभूतपूर्व पहल है जो डॉक्टरों के अपने पेशे के व्यावसायिक पहलुओं को देखने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा करती है।

उत्कृष्टता की विरासत: भारत और परे पर प्रभाव

ब्रिटिश संसद द्वारा डॉ. सिंह पुरस्कार यह दर्शाता है कि उनकी उपलब्धियों को न केवल राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रशंसा मिली है। यह वैश्विक समुदाय में भारत का रुतबा बढ़ाता है। वह अपने व्यापक कौशल, व्यवसाय, चिकित्सा में निरंतर योगदान और प्रेरक व्यक्तित्व के कारण दुनिया भर में एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं। यह सिर्फ एक आदमी की सफलता की कहानी नहीं है; यह इस बात की कहानी है कि कैसे व्यक्तिगत उत्कृष्टता एक समुदाय, एक राज्य और एक राष्ट्र का उत्थान कर सकती है। 

डॉ. अरविंदर सिंह सिर्फ एक व्यक्ति नहीं हैं; वह एक ऐसा ब्रांड है जो उत्कृष्टता और नवीनता का प्रतीक है। उनकी रैंकिंग और हालिया प्रशंसाएं मार्गदर्शक हैं जो भावी पीढ़ियों को महानता हासिल करने के लिए प्रेरित करेंगी। उनका जीवन और उपलब्धियाँ इस बात का एक बड़ा प्रदर्शन हैं कि समर्पण, कौशल से क्या हासिल किया जा सकता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal