IMBBS: इंटरनेशनल मेडिकल बोर्ड फॉर बिजनस स्किल्स; डॉ अरविंदर सिंह की एक अनोखी पहल

IMBBS: इंटरनेशनल मेडिकल बोर्ड फॉर बिजनस स्किल्स; डॉ अरविंदर सिंह की एक अनोखी पहल

भारत में व्यावसायिक कौशल के लिए अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल बोर्ड के शुभारंभ के साथ व्यावसायिक कौशल के साथ चिकित्सा का मिश्रण
 
International Medical Board for Business Studies London, Dr Arvinder Singh, Udaipur, Integrating Business Studies for Medical Practioners

आधुनिक चिकित्सा का परिदृश्य परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, कहते हैं उदयपुर के डॉ. अरविंदर सिंह, जो चिकित्सा और व्यवसाय दोनों जगतों में एक आदर्श उदाहरण हैं। मेडिकल पाठ्यक्रम में प्रचलित अंतर को पहचानते हुए, डॉ. सिंह ने हाल ही में एक अनोखा प्रयास करते  हुए, इंटरनेशनल मेडिकल बोर्ड फॉर बिजनेस स्किल्स (IMBBS) लॉन्च किया है। इंटरनेशनल मेडिकल बोर्ड फॉर बिजनेस स्किल्स की स्थापना चिकित्सा पेशेवरों के वैश्विक समुदाय को आवश्यक व्यावसायिक अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए की गई है, जो अब तक पारंपरिक चिकित्सा शिक्षा के दायरे से बाहर रहे हैं।

डॉ. अरविंदर सिंह चिकित्सा नवाचार में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में प्रसिद्ध हैं। वह एक डबल वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर हैं और साथ ही एक गोल्ड मेडलिस्ट और एक अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड-प्रमाणित सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सक हैं। प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM - Indore) से उन्होंने PGDBM के साथ-साथ स्नातकोत्तर चिकित्सा कौशल भी प्राप्त किया है। डॉ. सिंह की साख विशाल और त्रुटिहीन दोनों है।

आर्थ डायग्नोस्टिक्स और आर्थ स्किन एंड फिटनेस के CMD और CEO के रूप में अपनी गतिशील भूमिकाओं के अलावा, डॉ. सिंह इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एस्थेटिक मेडिसिन कॉस्मेटोलॉजी एंड लेजर्स (आईएएमसीएल) का भी नेतृत्व करते हैं। उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण ने उन्हें लंदन, UK में इंटरनेशनल बोर्ड ऑफ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट (IBCD) भी स्थापित किया है।

"कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी के जनक" के रूप में पहचाने जाने वाले डॉ. सिंह की विशेषज्ञता मेडिकल लेजर से लेकर बोटॉक्स तक और फिलर्स से लेकर थ्रेड्स द्वारा नॉनसर्जिकल फेस लिफ्ट्स जैसी नवीन तकनीकों में है। ऑक्सफोर्ड (UK), अमेरिकन काउंसिल और कैनेडियन बोर्ड ऑफ एस्थेटिक मेडिसिन जैसे विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित संस्थानों से उनका व्यापक प्रशिक्षण पूर्णता की उनकी निरंतर खोज का प्रमाण है।

पुरस्कारों और प्रशंसाओं से परे डॉ. सिंह की स्वास्थ्य सेवा के बदलते परिदृश्य के बारे में गहरी समझ है। वर्तमान दुनिया में, स्वास्थ्य सेवा व्यवसाय की गतिशीलता से अलग होकर काम नहीं करती है, डॉक्टरों के लिए व्यावसायिक कौशल रखने की आवश्यकता तेजी से महत्वपूर्ण होती जा रही है।

परंपरागत रूप से, चिकित्सा पेशेवरों को रोगी देखभाल को प्राथमिकता देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। अक्सर व्यवसाय की जटिलताओं को समझने की भारी कीमत अदा करणी पद्धति है, जो उनके पेशे की अनजाने में मांग होती है। चाहे वह अपने निजी क्लीनिकों का प्रबंधन करना हो, चिकित्सा कानून को समझना हो, स्वास्थ्य सेवा वित्तपोषण को समझना हो, या तेजी से प्रतिस्पर्धी बाजार में खुद को ब्रांड बनाना हो; आज के डॉक्टरों को सिर्फ अपनी नैदानिक विशेषज्ञता से कहीं अधिक की आवश्यकता है।

IMBBS  के साथ डॉ. सिंह का दृष्टिकोण इस प्रतिमान बदलाव की एक प्रमुख स्वीकृति है। वित्त, चिकित्सा कानून, ब्रांडिंग, विपणन, रणनीति और बहुत कुछ शामिल करने वाले पाठ्यक्रम का समर्थन करके, अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल बोर्ड चिकित्सा पेशेवरों को समग्र समझदार चिकित्सा व्यवसाइयों में बदलने का वादा करता है - जो उपचार और स्वास्थ्य देखभाल उद्यमिता दोनों में कुशल हैं।

डॉ. सिंह ने अपना तर्क साझा करते हुए कहा, "आधुनिक स्वास्थ्य सेवा, विशेष रूप से अपने निजी क्षेत्रों में, नैदानिक ​​और व्यावसायिक अंतर्दृष्टि के बीच एक उलझा हुआ रिश्ता है।  IMBBS के माध्यम से, हमारा लक्ष्य इन चरणों में सामंजस्य स्थापित करना है, यह सुनिश्चित करना कि चिकित्सा पेशेवर चिकित्सा परिशुद्धता और व्यवसाय दोनों  को अपनी रणनीति में शामिल कर के आगे बढ़ सके।"

यह पहल विश्व भर के चिकित्सा पेशेवरों समुदाय के बीच पहले से ही लोकप्रिय हो गई है। युवा डॉक्टर अपने पेशे की बदलती गतिशीलता को पहचानते हुए, व्यावसायिक कौशल के लिए IMBBS को व्यापक पेशेवर उत्कृष्टता की ओर मार्गदर्शन करने वाले एक प्रकाशस्तंभ के रूप में देखते हैं।

डॉ. सिंह के नेतृत्व में चिकित्सा जगत क्रांति के मुहाने पर खड़ा है; ऐसे में यह बोर्ड महज एक शैक्षणिक संस्थान नहीं है बल्कि यह समग्र स्वास्थ्य देखभाल के भविष्य की दिशा में एक दूरदर्शी कदम है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal