कोरोना काल में जरूरतमंदों का सहारा बनी प्रसन्ना कुमावत

कोरोना काल में जरूरतमंदों का सहारा बनी प्रसन्ना कुमावत

सोशल मीडिया के जरिए जुटाई राशि, लोगों तक पहुंचाई राशन सामग्री

 
Prasanna Kumawat

शहर के चांदपोल में रहने वाली प्रसन्ना ने एक ‘कीटो‘ नाम की वेबसाइट बनाकर यूट्यूब व अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से शहरवासियों से संकट की इस घडी में जरूरतमंदों की सहायता का आह्वान किया।

उदयपुर, 7 जून 2021। कोरोना काल में जरूरतमंदों की सहायता के लिए हर वर्ग ने अपनी महती भूमिका निभाई है। ऐसे में उदयपुर की एक युवा प्रतिभा प्रसन्ना कुमावत ने अपने विवेक से तकनीकी सुविधा का उपयोग कर जरूरतमदों को संबल प्रदान करने का पुनीत कार्य किया है।

शहर के चांदपोल में रहने वाली प्रसन्ना ने एक ‘कीटो‘ नाम की वेबसाइट बनाकर यूट्यूब व अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से शहरवासियों से संकट की इस घडी में जरूरतमंदों की सहायता का आह्वान किया। इस अनूठे प्रयास से प्रसन्ना को उदयपुरवासियों सहित अन्य लोगों से अपेक्षित आर्थिक सहयोग मिला, जिससे प्रसन्ना पीडित लोगों का सहारा बनी।

प्रसन्ना ने बताया कि कोरोना काल में प्रभावित हुए दैनिक मजदूरों, प्रवासियों, किराये पर रह रहे लोगों एवं अन्य जरूरतमंदों के सहयोग के उसने अपने परिजनों के सहयोग से यह सेवा कार्य करने का बीडा उठाया। उसने स्वप्रेरणा से एक योजना बनाई एवं फंड अरेंज करने के लिए एक वीडियो बनाकर धनराशि जुटाई। धीरे-धीरे राशि अनुसार सामग्री इकट्ठा कर जरूरतमंदों तक पहुंचाने का कार्य जारी है।

210 परिवारों को 7 दिन का राशन किट उपलब्ध कराया

प्रसन्ना बताती है कि मंडी से थोक विक्रेता को जरूरत अनुसार सामान सूची व्हाट्सएप पर भेजकर ऑनलाइन पेमेंट कर दिया जाता है। विक्रेताओं द्वारा सामग्री घर भिजवाने के बाद घर के सदस्यों के सहयोग से 7 दिन के लिए पर्याप्त राशन किट तैयार किए जाते है। इस राशन किट में 5 किलो आटा, 1 किलो शक्कर, 1 किलो चावल, 1 किलो दाल, 1 लीटर तेल, 250 ग्राम लाल मिर्ची, 200 ग्राम हल्दी पाउडर, एक साबुन की टिकियां शामिल है। 

यह राशन किट प्रसन्ना एवं उसके परिवार के सदस्य जरूरतमंद लोगों के घरों तक पहुंचाते है। उसने बताया कि 12 मई से आज दिनांक तक रामपुरा, चांदपोल, मल्लातलाई, कालाजी गोराजी, जगदीश चौक, नागा नगरी, सेक्टर 4 सेक्टर 5, 80 फिट रोड, अम्बामाता, भट्यिानी चोहट्टा, लोयरा गांव व बड़गांव जैसे विभिन्न क्षेत्रों में 210 जरूरतमंद परिवारों को राशन किट पहुंचाएं हैं और आगे भी जैसे-जैसे फंड आता जाएगा वैसे यह सेवा कार्य जारी रहेगा। इस सेवा कार्य सहयोग प्रदान कर रहे हर व्यक्ति का प्रसन्ना ने आभार जताया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal