देश के पहले Body Percussionist और लेकसिटी निवासी भरत वर्मा से ख़ास मुलाकात

देश के पहले Body Percussionist और लेकसिटी निवासी भरत वर्मा से ख़ास मुलाकात

बॉलीवुड फिल्म 'लखनऊ सेंट्रल' के कोरियोग्राफर रह चुके है भरत वर्मा 

 
देश के पहले Body Percussionist और लेकसिटी निवासी भरत वर्मा से ख़ास मुलाकात
भरत ने बताया की वह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरियोग्राफर और देश के पहले बॉडी पर्क्यूसिस्ट के हार्टबीटर्स का डांस स्टूडियो के संस्थापक और निदेशक है।
 

भरत वर्मा देश के पहले बॉडी पर्क्युसिनिस्ट है। कठोर अभ्यास और दृढ़ता के बाद बॉडी पर्क्यूशन में सफलता हासिल करने वाले भरत वर्मा हार्टबीटर्स डांस स्टूडियो के संस्थापक, निदेशक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्यातनाम कोरियोग्राफर हैं। 

भरत वर्मा ने बिग एप्पल में लिंकन सेंटर और कैट्सबन इंटरनेशनल डांस सेंटर जैसे प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शन करने वाले भरत वर्मा ने बॉलीवुड फिल्म 'लखनऊ सेंट्रल' के लिए कोरियोग्राफी की जहां उन्होंने फरहान अख्तर, दीपक डोबरियाल, गिप्पी ग्रेवाल, और इनामुलहक जैसे अभिनेताओं के साथ काम किया। अपने इसी अनुभव को भरत ने उदयपुर टाइम्स के साथ शेयर किया। 


    
हार्टबीटर्स के बारे में बताते हुए भरत ने बताया की वह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरियोग्राफर और देश के पहले बॉडी पर्क्यूसिस्ट के हार्टबीटर्स का डांस स्टूडियो के संस्थापक और निदेशक है। बकौल भरत वर्मा "मैं सभी आयु समूहों और पृष्ठभूमि के लोगों को विभिन्न नृत्य रूपों की मेरी समझ को बताना चाहता हूं। हार्टबीट के माध्यम से, मैं भारत में Body percussion के अपने स्वयं के मोड़ का पोषण करना चाहता हूं।"  हाल ही मुंबई में ड्रम्प सर्कल नाम से स्टुडियों है जिसमें वह युवा और बूढ़े दोनों के लिए एक अनूठी नृत्य संस्कृति का निर्माण करना चाहते है। 

कठोर अभ्यास और व्यापार में महारत हासिल करने के बाद, उन्होंने बिग एप्पल में लिंकन सेंटर और कैट्सबन इंटरनेशनल डांस सेंटर जैसे स्थानों में प्रदर्शन करना भरत के करियर में एक और विनम्र पल था जब उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया और 2018 में यूथ असेंबली में संयुक्त राष्ट्र मैत्री के राजदूत संगठन द्वारा न्यूयॉर्क मुख्यालय में उन्होंने प्रदर्शन किया। 

2014 में शुरू हुई यात्रा  

बॉलीवुड और हिपहॉप शैलियों के साथ, उदयपुर में वेडिंग कॉगियोग्राफी में अच्छा काम करने के बाद 2011 में उनका परिचय Body percussion से हुआ। विभिन्न नृत्य सीखकर अपने आप को अध्यनन किया कर 2014 में वह पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में बॉलीवुड और राजस्थानी फोक सिखाने के लिए गए। 2015 में वह अपनी टीम के साथ INDIA's GOT TALENT..bcoz of Body percussion के लिए चुने गए।  

फरहान अख्तर की मूवी "लखनऊ सेंट्रल" में उन्हें फरहान अख्तर और निखिल अडवानी के साथ 3-4 महीने तक काम करने का मौका मिला। लखनऊ सेंट्रल के लिए दीपक डोबरियाल, गिप्पी ग्रेवाल, इनामुलहक और राजेश धर्मा जैसे अभिनेताओं को भी Body percussion सिखाने का मौका मिला। स्टार प्लस पर A R Rahman के रियलिटी शो के लिए भी चुने गए। 

 

मुश्किलों के बारे में बात करते हुए भरत वर्मा ने बताया की वह अमूमन पहले से ही एक कोरियोग्राफर थे और अन्य नृत्य के अनेक रूपों को जानते थे, चूँकि आप पहले से ही दूसरे रूप में बस गए हों तो नई शैली चुनना मुश्किल होता है इसलिए खुद सिखा और आगे बढ़ता चल गया। . 

कैरियर की यात्रा के दौरान सबसे बड़ी उपलब्धि 

बकौल भरत वर्मा प्रशंसा, मान्यता, कोरियोग्राफी, फिल्में और म्यूजिक एल्बम वीडियो सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। लेकिन जब मैं पिछले सात वर्षों में अपनी सभी उपलब्धियों को देखता हूं, तो मैं दो शख्सियत को याद करता हूं। पहले ए आर रहमान और दुसरे अदनान सामी, जिनके साथ एक मंच पर काम करना   अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मानता हूं। द वॉयस में मेरे लिए एक यादगार लम्हा रहा है, ऐसा इसलिए है क्योंकि मेरी कला को न केवल उनके द्वारा सराहा गया, बल्कि संगीत जगत के दिग्गज भी अब मेरे साथ अभिनय करना चाहते है।

भरत वर्मा ने बताया की उनकी यात्रा उतार-चढ़ाव भरी रही है, जैसा कि हर कलाकार के साथ होता है, एक कोरियोग्राफर के रूप में जो लोक गीतों में अपना नाम कमाना चाहते है। भरत कहते है "मैं खुश हूं जब मेरे छात्र सफलता पूर्वक Body percussion की कला सीखते हैं और उत्सुकता से अधिक के लिए आशा करते हैं।"  इसके अलावा, वह अपनी यात्रा के सबसे अच्छे हिस्सों में से भारतीय संगीत जगत और बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाना है। उनकी यात्रा खुशियों और बहुत जरूरी सीखने के अनुभवों से भरी हुई है, जिन्हे वह हमेशा याद रखते है। लेकिन साथ ही साथ सभी पेशेवर पहलुओं में खुद को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते है। 

वेडिंग कोरियोग्राफी छोड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा की "नहीं... मैं ऐसा बिल्कुल नही करुंगा... वेडिंग कोरियोग्राफी से मैने अपनी जिदंगी की शुरुआत की थी । वेडिंग कोरियोग्राफी मेरी जिंदगी का हिस्सा है इसी से मेने अपनी पहचान बनाई है...और आगे बढ़ता चला गया......इसको मै हमेशा करुंगा,चाहे मै किसी भी स्तर पर पहुँच जाऊं"

भरत वर्मा ने नवोदित संगीतकार और डान्सर को सलाह देते हुए कहा की सफलता का कोई आसान तरीका नहीं है, किसी भी चीज़ को आसनी से हासिल नहीं किया जा सकता है । अगर आप में जुनून हैं तो आप मेहनत से काम करेंगे तो आगे सफलता ज़रूर मिलेगी। संगीत और नृत्य को फॉलो करने वालों को न केवल खुद को असफलताओं और अस्वीकारों के लिए तैयार करना चाहिए जो उनके रास्ते में आने के लिए रुकावट हैं, बल्कि उनसे सीखने के लिए पर्याप्त हुनर होना चाहिए। वही सोशल मिडिया पर टाइम पास न कर मेहनत करनी चाहिए। 

क्या है भविष्य की योजनाए 

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तर पर  Body percussion  की अद्भुत कला का प्रदर्शन करना है। उनका मकसद देश भर में उनकी कला के रूप में फैलते हुए अपने स्वयं के ट्विस्ट दिखाने की है, चाहे वह नृत्य के माध्यम से हो या शिक्षण के माध्यम से। उनका उद्देश्य देश दुनिया के अन्य शहरों में हार्टबीट डांस स्टूडियो का विस्तार करना और सभी आयु वर्ग और पृष्ठभूमि के लोगों को विभिन्न नृत्य रूपों के बारे में बताना है। 
 

Article By Alfiya Khan

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal