राजस्थान की करणपुर सीट पर 5 जनवरी को होगा चुनाव

राजस्थान की करणपुर सीट पर 5 जनवरी को होगा चुनाव

8 जनवरी को होगी मतगणना

 
Karanpur Polling

राजस्थान के श्री गंगानगर ज़िले की करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव की तारीख तय हो गई है। यहां 5 जनवरी को मतदान होगा, जबकि 8 तारीख को वोटों की गिनती की जाएगी। बता दें कि राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं, लकिन 25 नवंबर को सिर्फ 199 सीटों के लिए ही वोटिंग हुई थी। तब करणपुर सीट पर मतदान इसलिए स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि चुनाव से कुछ दिन पहली कांग्रेस के प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर की मौत हो गई थी।

ऐसा रहेगा चुनाव का पूरा शेड्यूल

चुनाव आयोग ने करणपुर सीट पर चुनाव के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है, उसके मुताबिक, 12 दिसंबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत भी इसी दिन से हो जाएगी। प्रत्याशी 19 दिसंबर तक नामांकन कर सकते हैं। 20 दिसंबर को नामांकन फॉर्म की स्क्रूटनी की जाएगी। इसके बाद 22 दिसंबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। 5 जनवरी को मतदान होगा और 8 जनवरी को वोटों की गिनती होगी। 

अभी क्या है इस सीट पर स्थिति

गंगानगगर संभाग में आने वाले करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव 2023 से पहले कांग्रेस के गुरमीत सिंह कुन्नर का कब्जा था। उनकी मौत के बाद अब यहां कांग्रेस का प्रत्याशी कौन होगा, ये देखने वाली बात होगी। क्या पार्टी कुन्नर के परिवार के किसी सदस्य को टिकट देगी या फिर किसी और को चुना जाएगा। वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इस सीट पर सुरेंद्र पाल सिंह को उम्मीदवार बनाया था और अब देखना होगा कि क्या बीजेपी सुरेंद्र पाल सिंह को ही टिकट देगी या कोई और चुना जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal