राजनीतिक दलों की मौजूदगी में रिटर्निंग अधिकारियों को सौंपी बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट

राजनीतिक दलों की मौजूदगी में रिटर्निंग अधिकारियों को सौंपी बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट

 
Rajasthan Tourism

पारदर्शिता के साथ मतदान करवाने के लिए डूंगरपुर जिला प्रशासन मुस्तैद

डूंगरपुर, 4 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव के तहत जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट शनिवार को रिटर्निंग ऑफिसर को सुपुर्द कर दी गई। इंदिरा नगर स्थित वेयर हाउस में शनिवार सुबह मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में विधानसभावार बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट रेंडमाइजेशन के आधार पर छांटकर आरओ को सौंपी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने भी वेयर हाउस पहुंचकर पूरी प्रक्रिया का निरीक्षण किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित मानकों के अनुसार सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए आवश्यक सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने वेयर हाउस में लगे सीसीटीवी कैमरों, अग्निशमन यंत्रों आदि का अवलोकन करते हुए सीसीटीवी की रिकॉर्डिंग को सुरक्षित रखने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय, चारों विधानसभा के रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपस्थित रहे।

जिला निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारी धर्मेश पण्ड्या ने बताया कि रविवार को विधानसभावार बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय में स्थापित स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित रखा जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि 25 नवम्बर को मतदान के दिन किस विधानसभा में किस नंबर की बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा, इसके लिए शुक्रवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कंप्यूटराइज्ड तरीके से रेंडमाइजेशन किया गया। इस दौरान डूंगरपुर विधानसभा के लिए 290 बैलेट यूनिट, 290 कंट्रोल यूनिट और 314 वीवीपैट, आसपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 328 बैलेट यूनिट, 328 कंट्रोल यूनिट और 356 वीवीपैट, सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए 309 बैलेट यूनिट, 309 कंट्रोल यूनिट और 335 वीवीपैट, चौरासी विधानसभा क्षेत्र के लिए 295 बैलेट यूनिट, 295 कंट्रोल यूनिट और 319 वीवीपैट का कंप्यूटराइज्ड रेंडमाइजेशन के द्वारा निर्धारण किया गया।

पोस्टल बैलेट के लिए 6 नवम्बर तक फॉर्म 12 जमा करवाएं मतदानकर्मी

चुनाव ड्यूटी में नियुक्त मतदान कर्मी, पुलिसकर्मी, माइक्रो ऑब्जर्वर, विभिन्न प्रकोष्ठ में नियुक्त कर्मचारी, ड्राइवर-कंडक्टर सहित अन्य ऐसे सभी अधिकारी-कर्मचारी जो मतदान दिवस के दिन मतदान ड्यूटी पर रहेंगे, उनके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पोस्टल बैलेट की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि मतदान के दिन निर्वाचन ड्यूटी पर रहने वाले अधिकारी-कर्मचारी अपने ड्यूटी आदेश की प्रति के साथ 6 नवम्बर को सुबह 11 बजे पूर्व संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर या जिला निर्वाचन कार्यालय में फॉर्म-12 भरकर भिजवाएं। पुलिसकर्मी अपने अधिकारी से प्रमाणित कर आवेदन भिजवाएं। इसके बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों के संप्रेषण में असुविधा रहेगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal