Exit Poll-एमपी, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम

Exit Poll-एमपी, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम

एमपी-मिज़ोरम में टक्कर, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में कांग्रेस को बहुमत का अनुमान

 
exit poll

आज 30 नवंबर को तेलंगाना के चुनाव समाप्त होने के बाद ही पांचो राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिज़ोरम राज्य के एग्जिट पोल के आंकड़े जारी हो गए है। एग्जिट पोल के यह आंकड़े अनुमानित है। वास्तविक आंकड़े मतगणना के बाद ही सामने आ पाएगी 

राजस्थान के अतिरिक्त अन्य राज्यों के एग्जिट पोल पर नज़र डाले तो मध्यप्रदेश के एग्जिट पोल में बंटी हुई राय नज़र आ रही 10 में से 5 एग्जिट पोल में भाजपा को तो 5 एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त मिलने का अनुमान है वहीँ छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है जबकि पूर्वोत्तर राज्य मिज़ोरम में त्रिशंकु विधानसभा के आसार है। 

मध्यप्रदेश 

मध्यप्रदेश में एबीसी-सी वोटर, दैनिक भास्कर, इंडिया टुडे- एक्सिस मई इंडिया और जन की बात के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक 230 सीटों में से कांग्रेस को 102 से 137 सीट मिलने का अनुमान जताया है जबकि ज़ी न्यूज़-सीएनएक्स, जन की बात, रिपब्लिक पी मार्क, न्यूज़ 24 चाणक्य और न्यूज़ 18 Matrize के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा को 118 से 151 सीट मिलने का अनुमान लगाया है। वहीँ सभी एग्जिट पोल के आंकड़ों में अन्य तथा निर्दलीय को 0 से अधिकतम 15 सीट मिलने का अनुमान लगाया है। 

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ में लगभग सभी एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही है।  90 सीटों वाली विधानसभा में सभी ने कांग्रेस को बहुमत के पार जाने का अनुमान लगाया है। कांग्रेस को 45 से 57 सीट तथा भाजपा को 30 से 45 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है। सिर्फ इंडिया टुडे एक्सिस के एग्जिट पोल के आंकड़ों में भाजपा को 36 से 46 सीट मिलने का अनुमान लगाया है। हालाँकि इंडिया टुडे एक्सिस के एग्जिट पोल के आंकड़ों में कांग्रेस को भी 40 से 50 सीट मिलने का अनुमान लगाया है। 

तेलंगाना 

दक्षिणी राज्य तेलंगाना में इस बार सत्ता परिवर्तन की आहट सुनाई दे रही है। 119 सीटों वाली विधानसभा में किसी भी एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ बीआरएस (भारत राष्ट्र समिति) पिछड़ती नज़र आ रही है। लगभग सभी एग्जिट पोल के आंकड़ों में कांग्रेस को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीँ पिछले चुनाव में एक सीट जीतने वाली भाजपा को कम से कम दो और अधिकतम 10 मिलने का अनुमान लगाया गया है। राज्य की राजधानी हैदराबाद की राजनीती में अपना असर रखने वाली असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM को 1 से 7 सीट मिलने का अनुमान लगाया है। 

मिजोरम 

40 विधानसभा सीटों वाले पूर्वोत्तर राज्य मिज़ोरम में त्रिशंकु विधानसभा के आसार है। यहाँ सत्तारूढ़ एमएनएफ (मिज़ो नेशनल फ्रंट) ज़ेडपीएम (ज़ोराम पीपल्स मूवमेंट) और कांग्रेस में से किसी को बहुमत नहीं मिल रहा है। जहाँ रिपब्लिक जन की बात के एग्जिट पोल के आंकड़ों में ज़ेडपीएम (ज़ोराम पीपल्स मूवमेंट) को बहुमत मिलने का अनुमान है वहीँ एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल के आंकड़ों में एमएनएफ (मिज़ो नेशनल फ्रंट) के आंकड़ों में बहुमत मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।  कांग्रेस का यहाँ 2 से 13 सीट तथा भाजपा को 0 से 2 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है।  कांग्रेस यहाँ किंग मेकर की स्थिति में है। 


आपको एक बार फिर बता दे एग्जिट पोल के आंकड़े सिर्फ अनुमानित है वास्तविक आंकड़े 3 दिसंबर को मतगणना के बाद ही सामने आ पाएंगे।    
 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal