युवक कांग्रेस का संभागीय सम्मेलन संपन्न

युवक कांग्रेस का संभागीय सम्मेलन संपन्न 

राजस्थान ने रख दी बेहतर भारत की बुनियाद : प्रो. गौरव

 
youth congress sammelan

उदयपुर। अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने कहा कि बेहतर भारत तभी बन सकता है जब देश में युवाओं को रोजगार मिले, आम आदमी को निशुल्क बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, महिलाओं को महंगाई से छुटकारा मिलकर अपने खर्च करने लायक आय हो और वृद्धजनों को सम्मान के साथ पेंशन मिले। वे शुक्रवार को सुविवि गेस्ट हाउस में आयोजित युवक कांग्रेस के संभागस्तरीय सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2011-12 में निजी निवेश जीडीपी का 29 प्रतिशत था तब युवाओं में बेरोजगारी 19.7 प्रतिशत थी वहीं अब 2020-21 में निजी निवेश घटकर 19.7 प्रतिशत हो गया और युवाओं में बेरोजगारी बढ़कर 25 प्रतिशत हो गई। अर्थव्यवस्था में जब तक निजी निवेश बढ़े नही जाते तब तक आप किसी मक़ाम पर नहीं पहूंच सकते। ऐसा क्यों हो रहा है। क्योंकि जब एक रात में आप गुलाबी नोट लाने का निर्णय करते हो तो कभी वापस गुलाबी नोट बंद करने का निर्णय कर देते हो। बिना सोचे समझे कभी जीएसटी ले आते हो तो कभी तालाबंदी कर देते हो। नोटबन्दी से तालाबंदी तक का सफर निजी निवेश को दूर करता गया। यही कारण है कि 2011 के मुकाबले 2021 में निजी निवेश घट गया और बेरोजगारी बढ़ गई।

प्रो. गौरव ने कहा कि दूसरी तरफ राजस्थान सरकार को आज फादर ऑफ ओपीएस है जिसने पूरे देश को यह बताया कि ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू किया जा सकता है। फादर ऑफ अर्बन नरेगा है जिसने केंद्र की मोदी सरकार को सिखाया कि ग्रामीण नरेगा की तरह शहरों में भी नरेगा स्कीम लागू की जा सकती है। फादर ऑफ 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा जो चिरंजीवी योजना के तहत आमजन को दिया जा रहा है। देश को यह बताया कि हर व्यक्ति का 25 लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार करवाया जा सकता है। ये सारी चीजें बेहतर भारत की बुनियाद है। अगर बेहतर स्वास्थ्य मिलेगा तो बेहतर भारत की बुनियाद खड़ी होगी।

उन्होंने कहा कि जयपुर में एनालिटिक्स इंस्टिट्यूट की स्थापना की गई जिससे आने वाले समय के अनुसार युवाओं को रोजगार मिलेगा। आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस और एनालिटिक्स में रोजगार मिलेगा। राजस्थान सरकार देश में पहली सरकार है जिसने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर सरकारी एनालिटिक्स इंस्टिट्यूट की स्थापना की। रोजगार देने के लिए, महंगाई खत्म करने के लिए हमारे पास मॉडल है। पूरे देश में 500 रुपये में गैस सिलेंडर राजस्थान में मिलता है, बिजली बिलों में सौ यूनिट मुफ्त देने की घोषणा को राजस्थान सरकार ने लागू करके दिखाया है। जब युवाओं को रोजगार मिलेगा, महिलाओं को डिस्पोजेबल इनकम मिलेगी, वृद्धजनों को एक हजार रुपये की पेंशन मिल रही है। राजस्थान सरकार ने यह सब करके दिखाया है। 

उन्होंने कहा कि हम सब को मिलकर राजस्थान के हर घर में छह बात पहुंचानी है कि राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक महंगाई, बेरोजगारी के मुद्दे पर, संवैधानिक संस्थाओं पर पड़ने वाले डेंट के मुद्दे पर चल रहे हैं, लड़ रहे हैं और दूसरी तरफ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बेहतर भारत के लिए काम कर रहे हैं। कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की है, महिलाओं को डिस्पोजेबल इनकम की तरफ बढ़ रहे हैं, बढ़ते शहरीकरण के लिए अर्बन नरेगा और उत्तम स्वास्थ्य ये सभी बेहतर भारत की बुनियाद का खाका खींच रहे हैं।

आने वाले विधानसभा और अगले वर्ष लोकसभा चुनाव में युवक कांग्रेस के हर कार्यकर्ता को राहुल गांधी और अशोक गहलोत की इन योजनाओं को घर घर तक पहुंचाने का प्रण लेना है।

सम्मेलन में अतिथियों के रूप में युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और राजस्थान प्रभारी मोहम्मद शाहिद, एआईसीसी सदस्य रघुवीर मीणा, राज्यमंत्री जगदीशराज श्रीमाली, सह प्रभारी धीरज सिंह, डॉ. गिरिजा व्यास आदि ने भी संबोधित किया।

अन्य अतिथियों के रूप में पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया, कांग्रेस के शहर जिलाध्यक्ष फतहसिंह राठौड़, देहात जिलाध्यक्ष कचरूलाल चौधरी, सुधींद्र मुंड, युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव मेकश खान, उदयपुर प्रभारी मानव गुप्ता, यशपाल, युवक कांग्रेस के शहर जिलाध्यक्ष हर्षवर्धन केलावत, देहात जिलाध्यक्ष रौनक गर्ग, प्रभारी डिम्पल, किरण, अशरफ आदि भी मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal