संभागीय आयुक्त और कलेक्टर खेलते दिखे क्रिकेट और वॉलीबॉल

संभागीय आयुक्त और कलेक्टर खेलते दिखे क्रिकेट और वॉलीबॉल

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल

 
collector

20 ब्लॉक्स के 2240 खिलाड़ी अब दंगल में

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर प्रदेश भर में शुरू किए गए राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की जिला स्तरीय प्रतियोगिता की शुरुआत 29 सितंबर को हुई। इसका समापन दो दिन पश्चात 1 अक्टूबर को किया जाएगा।
 

उदयपुर में महाराणा भूपाल स्टेडियम गांधी ग्राउंड में जिला स्तरीय प्रतियोगिता का भव्य शुभारंभ संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह में किया गया। इस दौरान विभिन्न लोक कलाकारों के दलों ने अपने परंपरागत नृत्य के साथ कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। शुभारंभ समारोह में वाद्य यंत्रों की गूंज के बीच आकर्षक वेशभूषा में गुजरात व महाराष्ट्र के लोक कलाकारों ने अपना नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया।
इस दौरान जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा, जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, समाजसेवी लाल सिंह झाला, टीएसी मेंबर लक्ष्मीनारायण पंड्या, दिनेश श्रीमाली, पार्षद अरुण टांक, गिरीश भारती, विनोद जैन भूपेंद्र चौहान, सीडीईओ पुष्पेन्द्र शर्मा, जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन, भारतीय लोक कला मंडल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन सहित बड़ी संख्या में विभागीय अधिकारी, खेल प्रेमी, शहरवासी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


खिलाडि़यों को किया प्रोत्साहित:
उद्घाटन समारोह में संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने मंच से कहा कि उदयपुर के खिलाड़ी खेलों में जी जान से खेले ताकि राज्य स्तर तक जा सके। उन्होंने कहा कि आज तक कहीं भी ऐसा आयोजन नहीं हुआ जिसमें पूरा राज्य एक साथ खेलों में जुटा हो। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों से प्रेम और सद्भाव बढ़ा है एवं जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली है। मंच से उन्होंने जिला स्तरीय प्रतियोगिता की औपचारिक घोषणा भी की एवं सभी को शपथ भी दिलाई। इसी प्रकार जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों से खिलाडि़यों को प्रोत्साहन मिला है, इसके उत्साह को देखते हुए शीघ्र ही राज्य सरकार शहरी ओलंपिक खेलों का भी आयोजन करेगी। समाजसेवी लाल सिंह झाला ने मंच से मेजर ध्यानचंद को याद किया एवं राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की विशेषता बताई। जिला प्रमुख ममता कुंवर ने सभी युवा खिलाडि़यों को जीवन में आगे बढ़ने एवं खेलों के साथ हर क्षेत्र में प्रगति करने के लिए प्रोत्साहित किया।

 
जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी उतरे मैदान में
जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के शुभारंभ के अवसर पर जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी खुद को खेलने से नहीं रोक सके। बच्चियों को कबड्डी खेलते देख जिला प्रमुख ममता कुंवर और खेल प्रेमी अंजलि सुराणा भी कबड्डी के मैदान पर उतरी और बच्चियों के साथ खेल खेलते हुए उत्साहवर्धन किया। इस दौरान सभी ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन भी किया। इसके बाद संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा, जिला प्रमुख ममता कुंवर, समाजसेवी लाल सिंह झाला आदि ने वॉलीबॉल की सर्विस करते हुए प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान समाजसेवी दिनेश श्रीमाली, लक्ष्मीनारायण पंड्या आदि ने भी विभिन्न खेलों पर हाथ आजमाया।


20 ब्लॉक के 2240 खिलाड़ी दंगल में:
जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने बताया कि गत दिनों हुई ग्राम पंचायत स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं में अपना लोहा मनवाने के बाद अब जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए जिले के 20 ब्लॉक के 2240 खिलाड़ी मैदान में है। जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं जिला मुख्यालय स्थित तीन मैदानों में आयोजित की जा रही है। महाराणा भूपाल स्टेडियम में कबड्डी बालक बालिका वर्ग प्रतियोगिता, खो-खो बालिका वर्ग प्रतियोगिता, वॉलीबॉल बालक बालिका वर्ग प्रतियोगिता, शूटिंग वॉलीबॉल बालक वर्ग प्रतियोगिता, टेनिस बॉल क्रिकेट बालिका वर्ग प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। फील्ड क्लब में टेनिस बोल क्रिकेट बालक वर्ग की प्रतियोगिता आयोजित हो रही है। खेलगाँव स्थित एस्ट्रोटर्फ पर बालक बालिका वर्ग में हॉकी मैच आयोजित किए जा रहे हैं।


खिलाडि़यों के लिए की गई उत्कृष्ट व्यवस्थाएं
जिला खेल अधिकारी ने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित हो रहे खिलाडि़यों के परिवहन, आवास एवं भोजन के लिए जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में उत्कृष्ट व्यवस्था की गई। खिलाडि़यों के लंच की व्यवस्था ग्राउंड में एवं डिनर की व्यवस्था उनके आवास स्थल पर की गई है। इसी के साथ जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि खेल के दौरान भी अगर किसी सामग्री की कमी महसूस हो तो तुरंत उस की खरीद की जाए ताकि खिलाडि़यों को किसी भी प्रकार से परेशानी का सामना ना करना पड़े। जिला कलेक्टर ने खिलाडि़यों को समय-समय पर एनर्जी फूड और ड्रिंक देने के भी निर्देश दिए हैं।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal