तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप-2022: हरियाणा और यूपी के बीच फाइनल कल

तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप-2022: हरियाणा और यूपी के बीच फाइनल कल 

नारायण सेवा संस्थान, डीसीसीआई, डब्ल्यूसीआई व राजस्थान रॉयल्स के साझे में चल रही 

 
haryana

उदयपुर,2 दिसम्बर। नारायण सेवा संस्थान, डीसीसीआई, डब्ल्यूसीआई एवं राजस्थान रॉयल्स के सयुक्त तत्वावधान में चल रही तीसरी नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप के पांचवे दिन दोनों सेमीफाइनल मैच सूरजपोल रोड स्थित आरसीए ग्राउंड पर आयोजित हुए। इस अनोखी प्रतियोगिता में भाग ले रहे व्हीलचेयर क्रिकेटर्स का जज्बा और जोश काबिले -ए-तारीफ रहा। हर कोई इनके खेल को देख अपने गम भूलकर इनके कायल हो जाते है। सच में "जिद के आगे जीत है" इसको चरितार्थ करते नजर आए। 

a


नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि दिव्यांग खिलाड़ियों के हौसले से देश दुनिया के शारिरिक रूप से असक्षम लोगों में खेल के प्रति सकारात्मक माहौल बना है। निराश दिव्यांग खेल से जुड़कर अपनी ज़िंदगी की नई पारी शुरू करने के बारे में अवश्य सोचेंगे।  सेमीफाइनल मुकाबलों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पहला मुकाबला हरियाणा बनाम  दिल्ली के मध्य हुआ। हरियाणा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। निर्धारित 20 ओवर में  7 विकेट पर 217 रन का स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली टीम 18.3 ओवर में 115 रन पर ही ऑल आउट हो गई। इसी के साथ दिल्ली का फाइनल में जाने का सपना भी टूट गया। हरियाणा 102 रन से जीतते हुए फाइनल खेलेगा। मैन ऑफ मैच संदीप कुंडु ने 42 बोल पर शानदार 96 रन बनाए। जिन्हें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक मान्धाता सिंह राणावत एंव जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी प्रवेश परदेशी ने ट्रॉफी एवं प्रतीक चिन्ह भेंट किया।

s

सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला उत्तराखंड और यूपी के बीच खेला गया। जिसमें यूपी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट पर 261 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। बल्लेबाज राजा बाबू ने 42 गेंद पर 120 रन की धुआधार पारी खेलते हुए दर्शकों का मन मोह लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी उत्तराखंड पारी शुरुआत में ही लड़खड़ा ने लगी और मात्र 7 ओवर में 62 रन पर 6 बल्लेबाज पेवेलियन लौट गए। पूरी टीम 19.5 ओवर में 143 रन पर ही सिमट गई । यह मुकाबला यूपी ने 118 रन के अंतर से जीत लिया। मैच के हीरो उमेश कौशिक रहे । जिन्होंने 4 ओवर में 3 मेडन फेंकते हुए 4 रन देकर 5 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। जिन्हें बडाला ग्रुप के निदेशक राहुल बडाला ने मैन ऑफ द मैच की ट्रॉफी भेंट की।
आरसीए ग्राउंड पर प्रातः 11 बजे यूपी और  हरियाणा के बीच ग्रांड फेनाले खेला जाएगा। भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के कप्तान सोमजीत सिंह उत्तरप्रदेश टीम की भी कप्तानी कर रहे है। जिससे यह टीम चैम्पियनशिप की दावेदारी पेश कर रही है।

s

दिव्यांगजनों के लिए समावेशी एवं अनुकूल माहौल बनाने के उद्देश्य से हर वर्ष 03 दिसंबर को विश्व दिव्यांगता दिवस मनाया जाता है। नारायण सेवा संस्थान वर्ष भर दिव्यंगों के उत्थान एवं पुनर्वास के लिए प्रयत्नशील रहता है। इसी कड़ी में  नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप का फाइनल और समापन समारोह आयोजित है। दिव्यांग भाइयों में यह प्रयास अवश्य ही कारगर सिद्ध होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal