Rajasthan are National Kudo Champions 2022 creating Hattrick of wins

राष्ट्रीय कूडो चैंपियनशिप 2022, में राजस्थान "डबल हैट्रिक" के साथ बना राष्ट्रीय विजेता

राष्ट्रीय कूडो चैंपियनशिप 2022, में राजस्थान "डबल हैट्रिक" के साथ बना राष्ट्रीय विजेता

 
Rajasthan National Champions in Kudo 2022

कूड़ो राजस्थान मुख्यालय उदयपुर, युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार एवं कूड़ो इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ इंडिया (के.आई.एफ.आई) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 13 वीं राष्ट्रीय कूड़ो चैंपियनशिप 2022 में राजस्थान टीम ने 57 स्वर्ण, 28 रजत एवं 37 कांस्य सहित 122 पदकों पर कब्जा जमा कूड़ो में तीसरी बार लगातार "चैंपियंस ट्रॉफी"अपने नाम कर स्वर्णिम इतिहास रच राजस्थान खेल जगत को दीपावली का शानदार तोहफा दिया।

Rajasthan National Champions in Kudo 2022

कूड़ों राजस्थान अध्यक्ष एवं मुख्य प्रशिक्षक शिहान राजकुमार मेनारिया के नेतृत्व में 24 से 31 अक्टूबर तक का उका तरसड़िया यूनिवर्सिटी बारडोली, गुजरात में आयोजित 13 वीं राष्ट्रीय कूड़ो चैंपियनशिप में 148 सदस्यीय महिला एवं पुरुषों की टीम ने इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब राजस्थान को दिलाया तथा न केवल राष्ट्रीय पदक तालिका में शीर्ष पर खड़ा कर दिया बल्कि चैंपियनशिप की डबल हैट्रिक बनाकर अपराजित इतिहास रच दिया।

इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 22 स्वर्ण 37 रजत एवं 40 कांस्य के साथ टीम गुजरात द्वितीय स्थान पर तथा 18 स्वर्ण , 22 रजत व 35 कांस्य पदकों के साथ टीम महाराष्ट्र तृतीय स्थान पर रही।

14 वीं अक्षयकुमार अंतरराष्ट्रीय कूड़ो चैंपियनशिप में भी टीम राजस्थान के चैंपियंस ने सर्वाधिक पदकों पर कब्जा बना हैट्रिक इन थ्री का भी इतिहास बना दिया।

स्वर्णिम इतिहास रच कर लौटी टीम राजस्थान का स्वागत उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अलवर, जालोर, श्रीगांगानर सहित 13 से अधिक जिलों में ढोल बजाकर गाजे-बाजे एवं जुलूस निकालकर पदक विजेताओं का सम्मान किया गया, आतिशबाजी से भव्य स्वात अपूर्व था।

Rajasthan National Champions in Kudo 2022

कूड़ो फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हांशी मेहुल वोरा एवं उका तरसड़िया यूनिवर्सिटी गुजरात के ट्रस्टी दिनेश शाह ने जब नेशनल टीम चैंपियंस ट्रॉफी के विजेता की घोषणा की तो राजस्थान कूड़ो के संपूर्ण खिलाड़ियों ने आधे घंटे से अधिक  ''खबर मिली है ताजा, ताजा राजस्थान राजा राजा'', '' राणा प्रताप की जय जय'', '' शिवा की जय जय", "कूड़ो इंडिया में एक ही नाम राजस्थान-राजस्थान" के नारों के उद्घोष के साथ ट्रॉफी लेकर नृत्य किया और खुशी जाहिर की।

कूड़ो फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त सचिव एवं कूड़ो राजस्थान के अध्यक्ष शिहान राजकुमार  ने बताया कि प्रतियोगिता में बॉलीवुड स्टार एवं कूड़ो इंडिया के चेयरमैन शिहान अक्षय कुमार ने श्रेष्ठ खिलाड़ियों को पदक एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए। मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस महानिदेशक  सूरत रेन्ज डॉ राजकुमार पांडयान ने विजेताओं का हौसला अफजाई की एवं।

उल्लेखनीय है कि युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त 13 वीं राष्ट्रीय कूड़ो चैंपियनशिप के साथ-साथ 14 वीं अक्षय कुमार अंतरराष्ट्रीय कूड़ो चैंपियनशिप एवं तीसरी कूड़ो फेडरेशन कप की दोनों चैंपियनशिप पर भी "कूडों टीम राजस्थान" में अपना कब्जा जमा कर अपनी श्रेष्ठता का अपराजित इतिहास रच लिया । जो आने वाले वर्षों में भारत के अन्य राज्यों के लिए यह लक्ष्य एक कठिन चुनौती भरा लक्ष्य होगा जो शायद ही कोई राज्य शीघ्र छू पाएगा।

"तीसरी कूड़ों राष्ट्रीय फेडरेशन कप 2022" में भी टीम कूड़ो राजस्थान में दांव पर लगे 500 से अधिक पदकों में सर्वाधिक 64 स्वर्ण, 44 रजत एवं 53 कांस्य पदकों सहित कुल 161 पदों को अन्य 31 राज्यों से झटक कर कूड़ो फेडरेशन कप की ट्रॉफी पर अपना कब्जा बना लिया।

Rajasthan National Champions in Kudo 2022

29 स्वर्ण, 26 रजत एवं 51 कांस्य पदकों के साथ गुजरात द्वितीय एवं 25 स्वर्ण, 25 रजत एवं 48 कांस्य पदकों के साथ महाराष्ट्र की टीम तृतीय स्थान पर रही।

मेनारिया ने बताया कि मार्शल आर्ट जगत की उक्त तीनों प्रतिष्ठित राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के महाकुंभ में 32 राज्यों एवं अन्तर्राष्ट्रीय टीमों के खिलाड़ियों ने 4500 से अधिक मुकाबलों में अपने प्रदर्शन का दमखम दिखाया । जहां से "एशिया कप 2022 , जापान के लिए टीम इंडिया का चयन कर लिया गया है, जो कि 10 नवंबर को जापान के शानडाए शहर के लिए रवाना होगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on  GoogleNews | WhatsApp | Telegram | Signal

From around the web