कजाकिस्तान की कुश्ती “क़ज़ा कुराश वर्ल्ड चेम्पियनशिप” में इस साल उदयपुर के 2 नौजवान भी हिस्सा लेंगे

कजाकिस्तान की कुश्ती “क़ज़ा कुराश वर्ल्ड चेम्पियनशिप” में इस साल उदयपुर के 2 नौजवान भी हिस्सा लेंगे

भारत से जूनियर टूर्नामेंट में  (8 लड़के और 4 लड़कियां) हिस्सा लेंगे तो वही सीनियर टूर्नामेंट में 8 लोग हिस्सा लेंगे। 
 
kurash

उदयपुर को इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों में अपना प्रतिनिधित्व करने के मौके इस साल तो जैसे एक आम बात हो चले है फिर वो चाहे G-20 देशों क्व शेरपा की अध्यक्षता की बात हो या फिर किसी अंतर्राष्ट्रीय खेल में अपना जलवा दिखने की उदयपुर हर क्षेत्र में अपने झंडे गाड़ता ही जा रहा है। इसी कड़ी में कजाकिस्तान में आयोजित होने वाली “क़ज़ा कुराश वर्ल्ड चेम्पियनशिप” कुश्ती में इस साल उदयपुर के 2 नौजवान भी हिस्सा लेंगे। 

खेल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे रहे हर्षित खंडेल ने बताया की वो इस साल कज़ाकिस्तान के राष्ट्रीय खेल क़ज़ा कुराश में हिस्सा लेने के लिए चयनित हुए है, इस का आयोजन 9 दिसम्बर से 16 दिसम्बर के बीच कजाकिस्तान में होगा। इस खेल मे वेट केटेगरी होती होती है, भारत से जूनियर टूर्नामेंट में  (8 लड़के और 4 लड़कियां) हिस्सा लेंगे तो वही सीनियर टूर्नामेंट में 8 लोग हिस्सा लेंगे। 

हर्षित ने कहा की उनकी पूरी कोशिश रहेगी की वो देश के लिए गोल्ड मैडल जीत कर ही लौटे और वो इसके लिए मेहनत भी कर रहे है।  

तो वही ज्यादा जानकारी देते हुए दुसरे खिलाडी भावराज सिंह सोलंकी ने बताया की इस खेल की ट्रायल दिल्ली में आयोजित की गई थी, जिसमे उन्होंने अच्छा प्रदर्शन दिखाते हुए पहला स्थान हासिल किया और मेन इवेंट में हिस्सा लेने के लिए चुने गए। उन्होंने बताया की कज़ाकिस्तान में इस खेल की वर्ल्ड चैंपियनशिप होने जा रही है जिसमे वो 100 खिलाडियों में सीनियर केटेगरी में हिस्सा लेंगे, और अपने देश के लिए गोल्ड मैडल जितने का पूरा प्रयास करेंगे।  

कुराश उज्बेगिस्तान का एक प्राचीन खेल है, जिसमे दो प्रतिध्वंदी एक दुसरे को बेल्ट से पकड़ कर जमीन पर गिराने का प्रयास करते है.इसके हिस्सा लेने की नियुनतम उम्र 3 वर्ष होती है।  

इस अवसर पर लक्ष्मण सिंह व्यायामशाला के डॉक्टर हिमांशु राजोरा ने कहा की उनके व्यायामशाला के दो लोग इस अंतरराष्ट्रिय इवेंट में हिस्सा लेने जा रहे है जो की न सिर्फ उनके लिए बल्कि पुरे उदयपुर के लिए गर्व का विषय है, इसी के चलते दोनों के लिए एक “सी ऑफ” सेरेमनी आयोजित की गई जिसमे व्यायामशाला के के अध्यक्ष केके शर्मा,जनरल सेकेट्री गणेश राजोरा, कोषाध्यक्ष दीपांकर चक्रवाती,चेयरमैन राजेश सुहालका सभी मोजूद रहे और सभी ने इन दोनों को अच्छे प्रदर्शन की कामना की और दोनो के उज्जवल भविष्य की कामना की 

राजोरा का कहना है की दोनों हर्षित खान्देल और भावराज सिंह सोलंकी ने अच्छी तय्यारी की है जिसको देखते हुए पूरी उम्मीद है की वो भारत के लिया अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal