राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का ब्लॉक स्तरीय आयोजन 12 से

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का ब्लॉक स्तरीय आयोजन 12 से

मुख्य सचिव ने वीसी में की तैयारियों की समीक्षा

 
RAJIV GANDHI RURAL OLYMPIC
ब्लॉक स्तरीय आयोजन को भी कलरफुल और भव्य बनाएं-सीएस

उदयपुर 8 सितंबर 2022 । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रदेश को खेलों के क्षेत्र में विशिष्ट पहचान दिलाते हुए अग्रणी बनाने के लिए शुरू किए गये राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का ब्लॉक स्तरीय आयोजन 12 सितंबर से होगा।

मुख्य सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा ने ब्लॉक स्तरीय आयोजन की तैयारियों के साथ आयोजन से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने एवं राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार आयोजन को भव्य बनाने को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तरीय आयोजन पूर्ण उत्साह के साथ सफलतापूर्वक सम्पन्न हुए, इसी प्रकार ब्लॉक स्तरीय आयोजनों को भी कलरफुल और भव्य बनाएं। उन्होंने कहा कि इन आयोजनों के दौरान विभिन्न खेल गतिविधियों के अच्छे वीडियो बनाएं जिन्हें इंटरनेशनल ओलंपिक एसोसिएशन को भेजा जा सके और प्रदेश की प्रतिभाओं को उनके हुनर के अनुसार मंच मिले और उनका भविष्य उज्ज्वल बने।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्तरीय आयोजन के दौरान कई प्रतिभाएं निकलकर सामने आई है। हर वर्ग ने पूर्ण उत्साह के साथ अपने खेल का प्रदर्शन किया है और उत्कृष्ठ प्रतिभाओं को चहुंओर सराहा गया है। उन्होंने ब्लॉक स्तरीय आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां निर्धारित समय पर पूर्ण कर लेने, जहां अभ्यास सत्र प्रारंभ नहीं हुए है वहां आज से ही दक्ष-प्रशिक्षकों व शारीरिक शिक्षकों की उपस्थिति में अभ्यास करने और टीमों का गठन करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने ब्लॉक स्तरीय आयोजनों में भी सांस्कृतिक कार्यक्रम, विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार एवं नवाचार करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत स्तर पर नंबर वन रहे, ब्लॉक पर भी नंबर वन रहे उदयपुर-कलक्टर

मुख्य सचिव की वीसी के बाद जिला कलक्टर ने संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली जिसमें ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वीसी से जुड़े रहे। कलक्टर ने कहा कि ग्राम स्तरीय आयोजन में उदयपुर नवंबर वन रहा है और इसी साख को कायम रखते हुए समन्वित प्रयासों से आयोजन को भव्य बनाना है ताकि ब्लॉक स्तर पर भी उदयपुर नबंर रहे। 

कलक्टर ने कहा कि आयोजन से जुड़ी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ले और अभ्यास सत्र को प्रभावी बनाते हुए खिलाड़ियों को प्रभावी प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने खिलाड़ियों को गुणवत्ता युक्त भोजन व अल्पाहार प्रदान करने, खेल मैदान अप-टू-डेट करने, मेडिकल टीम व एंबुलेंस की व्यवस्था करने, दुर्घटनाओं के प्रति सचेत रहने, खेल सामग्री उपलब्ध कराने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन करने के निर्देश दिए। इस दौरान गिर्वा एसडीएम सलोनी खेमका, एसीईओ विनय पाठक, सीडीईओ पुष्पेन्द्र शर्मा, सीएमएचओ डॉ. शंकरलाल बामनिया व जिला खेल अधिकारी ने ब्लॉक स्तरीय आयोजनों के सफल आयोजन के लिए की जाने वाली विभागीय तैयारियों के बारे में निर्देश दिए। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रागिनी अग्रवाल, डीएसओ सीडी चारण सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

टॉप थ्री ब्लॉक को मिलेगा पुरस्कार

बैठक दौरान कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय ग्रामीण ओलंपिक खेलों के सर्वश्रेष्ठ आयोजन करने वाले ब्लॉक्स का चयन रैंकिंग अनुसार किया जाएगा और सर्वश्रेष्ठ आने वाले टॉप थ्री ब्लॉक्स को सीएसआर मद से पांच से दस लाख रुपये तक का पुरस्कार खेल सामग्री क्रय करने व खेलों को बढ़ावा देने के लिए दिया जाएगा।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal