उदयपुर में सजी शतरंज की बिसात

उदयपुर में सजी शतरंज की बिसात

650 से अधिक शतरंज के शातिर कर रहे शह और मात
 
 
उदयपुर में सजी शतरंज की बिसात
चेस इन लेकसिटी विंटर कप फीडे रेटिंग टूर्नामेंट का बुधवार सुबह हुआ आगाज
 

उदयपुर, 18 दिसम्बर 2019। झीलों के शहर उदयपुर में बुधवार से शतरंज की बिसात जम गई। देश के 27 राज्यों के खिलाडिय़ों सहित अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग रखने वाले साढ़े छह सौ से अधिक शतरंज खिलाड़ी चेस इन लेकसिटी विंटर कप फीडे रेटिंग टूर्नामेंट में भाग लेने उदयपुर पहुंचे। इनमें मुकाबले शुरू हो चुके हैं जो तीन दिन तक चलेंगे।

20 दिसम्बर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में बुधवार सुबह मुकाबलों की शुरुआत हुई। न्यू भूपालपुरा स्थित ऑरबिट रिसॉर्ट में सुबह खिलाडिय़ों के स्वागत परिचय के बाद सभी के दिगाम शतरंज की बिसात पर जम गए। कुछ ही देर में खिलाडिय़ों से भरे हॉल में शांत माहौल हो गया और धीरे-धीरे शह और मात की हल्की आवाजें आने लगी। कोई किसी को शह दे रहा था तो कोई किसी को मात। एक साथ सवा तीन सौ मुकाबलों ने ऐसा माहौल बनाया मानो उदयपुर में शतरंज के खिलाडिय़ों का कुंभ लगा हो। शतरंज की बिसात पर पांच साल के नन्हें शातिर भी जमे थे तो 60 साल के जवान भी। नन्हें खिलाडिय़ों के साथ उनके माता-पिता भी पहुंचे।

चेस इन लेकसिटी, बुद्धिबल सेवा संस्थान, ऑल राजपूताना शतरंज संघ, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ, विश्व शतरंज महासंघ की मेजबानी में हो रहे इस टूर्नामेंट में बिलो 1600 रेटिंग वाले खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस टूर्नामेंट में कुल 11 लाख रुपये के नकद पुरस्कारों का वितरण होगा।

चेस इन लेकसिटी के अध्यक्ष राजीव भारद्वाज ने बताया कि 3 दिवसीय इस प्रतियोगिता की कुल ईनामी राशि 11 लाख रुपये है। इसके प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार क्रमश: 1 लाख 11 हजार, 71 हजार, व 40 हजार रुपये है। इन पुरस्कारों सहित प्रथम तीस स्थानों पर आने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही फीडे रेटिंग 1200 से 1399 वर्ग में प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार क्रमश: 1 लाख 1 हजार, 60 हजार व 35 हजार रुपये है। इसमें प्रथम बीस स्थान पर आने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। इसी प्रकार फीडे रेटिंग 1000 से 1199 व अनरेटेड वर्ग में प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार क्रमश: 1 लाख, 55 हजार व 30 हजार रुपये है, इसमें प्रथम पन्द्रह स्थान पर आने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। इनके साथ-साथ अंडर 5, 7, 9, 11, 13 और 15 आयु वर्ग व महिला, वेटरन वर्ग में भी नकद पुरस्कार रखे गए हैं। इसमें कुल 124 पुरस्कार दिए जाएंगे। साथ ही प्रतियोगिता में टॉप 3 विद्यालयों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

इस प्रतियोगिता मे प्रतियोगिता में फीडे रेटेड खिलाडिय़ों के साथ अनरेटेड खिलाड़ी भी हिस्सा ले रहे हैं जो अपने बेहतर प्रदर्शन से अपनी फीडे रेटिंग को बढ़ाने आए हैं। अनरेटेड खिलाड़ी भी फीडे रेटिंग लेने का प्रयास कर रहे हैं। प्रतियोगिता के मुख्य संरक्षक पार्षद देवेन्द्र साहू ने बताया कि प्रतियोगिता में देश के 27 राज्यों, प्रशासनिक सेवाओं, यूएसए फैडरेशन, एयरफोर्स से खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

चेस इन लेकसिटी के विकास साहू ने बताया कि बुधवार को हुए कुछ प्रमुख मुकाबलों में मध्यप्रदेश के प्रखर गुप्ता ने गुजरात के विवान विशाल शाह को, तमिलनाडु के शैलेश आर ने दिल्ली के वंदन अलंकार सवई को, राजस्थान के आदित्य कुमावत ने उदयपुर की आन्या चावत को, पश्चिम बंगाल के संजीब माली ने उत्तरप्रदेश की संभवी श्रीवास्तव को, उदयपुर के आयुष लोढ़ा ने आंधप्रदेश के मेदी अविनाश को, बिहार के मृत्युंजय कुमार ने राजस्थान के रूद्रदमन मरतिया को, पश्चिम बंगाल के दिलीप रंजन चक्रबर्ती ने उड़ीसा के सिद्धार्थ भूयन को, आंधप्रदेश के राजा कुमार पी ने महाराष्ट्र के वडिया किरण को मात दी। कुछ मैच टाई भी रहे तो कुछ में सामने वाला खिलाड़ी अनुपस्थित भी रहा, तो कुछ को ‘बाई’ भी मिला। टूर्नामेंट के मुख्य निर्णायक महाराष्ट्र के अन्तरराष्ट्रीय निर्णायक स्वप्निल बंसोड़ व लेकसिटी के राजेन्द्र तेली हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal