तीन दिसीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता कल से


तीन दिसीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता कल से

देश भर के 250 से अधिक खिलाड़ी ले रहे है भाग

 
kick boxing
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 12 मई 2023 । राजस्थान किक बॉक्सिंग एसोसिएशन के तत्वावधान में उदयपुर किक बॉक्सिंग एसा0ेसिएशन की ओर से अब इंडिया खेलेगा किक बॉक्सिंग के तहत चौथी दो दिवसीय राजस्थान स्टेट किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन जूडो इनडोर हॉल महाराणा प्रताप खेल गांव चित्रकूट नगर उदयपुर में शनिवार 13 मई से किया जाएगा।

जनरल सेक्रेटरी पंकज चौधरी ने इस आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 14 मई तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में 16 जिलों से लगभग ढाई सौ खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस प्रतियोगिता में जो खिलाड़ी चैंपियन बनेंगे वह आगामी दिनों में पंजाब में होने वाली नेशनल प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इस नेशनल प्रतियोगिता में जो चैंपियन बनेंगे वह पुर्तगाल में होने वाली वर्ल्ड चौंपियनशिप में भाग लेंगे। अभी हाल ही में इस संस्था के कुछ बच्चों ने एशियन चौंपियनशिप में भी भाग लिया था और उसमें भी उनका प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा था।

चेयरमैन पुष्कर चौधरी ने बताया कि हमारी संस्था भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है लेकिन विडंबना यह है कि राजस्थान सरकार उसे मान्यता नहीं देती है। 2019 में एक विशेष कानून बनाकर इस खेल की मान्यता राज्य सरकार ने रद्द कर दी थी। जो भी बच्चा इस चैंपियनशिप में मेडल लेकर आता है उस मेडल का राजस्थान में कोई औचित्य नहीं रहता है। वह मेडल विजेता बच्चों के लिए सिर्फ दिखावटी ही रह जाता है। 

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से किसी भी विजेता बच्चों को ना तो कोई सहायता राशि दी जाती है और ना ही किसी सरकारी नौकरी में लिया जाता है जबकि भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इस संस्था की प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले बच्चों को देश के अन्य राज्यों में सहायता राशि एवं सरकारी नौकरियां दी जा रही है लेकिन राजस्थान में कुछ निजी एवं राजनीतिक कारणों से ऐसा नहीं हो पा रहा है। इस खेल की मान्यता खत्म करने के लिए बकायदा राज्य सरकार ने कानून तक बना दिया है। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि इस संस्था को जब भारत सरकार ने मान्यता दे रखी है तो राजस्थान सरकार में इसे मान्यता क्यों नहीं है।

संरक्षक एडवोकेट निर्मल कुमार ने मांग की है कि राजस्थान सरकार को भी इस संस्था को जल्द से जल्द मान्यता दी जानी चाहिए ताकि इस खेल से देश को मेडल दिलाने वाले बच्चों में हताशा का भाव पैदा ना हो और उन्हें भी सहायता राशि के साथ ही सरकारी नौकरियां दी जानी चाहिए।

अध्यक्ष डॉ.हिरेंद्र कटारिया ने बताया कि राजस्थान सरकार ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन से सम्बद्ध खेलों को ही मान्यता दे रखी है जबकि किक बॉक्सिंग राज्य में 11 सालों से खेला जा रहा है और इसके कोच भी हैं। बॉक्सिंग और ताइक्वांडो को मिलाकर किक बॉक्सिंग गेम बनाया गया है। केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त इस खेल को कुछ नियमों के कारण राज्य में इसे अभी तक उतना माइलेज नहीं मिल पाया है। चतुर्थ स्तरीय इस प्रतियोगिता में सभी श्रेणियों में स्पर्धा होगी।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal