कूडो ने 5 स्वर्ण सहित 25 मेडल जीत राजस्थान को दिया तोहफा

कूडो ने 5 स्वर्ण सहित 25 मेडल जीत राजस्थान को दिया तोहफा

65 वें राष्ट्रीय खेल मध्यप्रदेश के सागर जिले में सम्पन्न
 
कूडो ने 5 स्वर्ण सहित 25 मेडल जीत राजस्थान को दिया तोहफा

उदयपुर। मध्यप्रदेश के सागर जिले में सम्पन्न हुई 65 वीं राष्ट्रीय खेल कूडो प्रतियोगिता में राजस्थान के कूडो खिलाड़ि़यों ने  5 स्वर्ण, 5 रजत एवं 15 कास्यं पदक जीत कर अंक तालिका में तीसरा स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय स्कूली खेलों की पदक तालिका में राजस्थान को गौरवान्वित किया है। 

राजस्थान कूडो संघ के अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय ए ग्रेड रेफरी रेन्शी राजकुमार मेनारिया के नेतृत्व में  राजस्थान के 66 सदस्यीय बालक-बालिकाओं के दल ने लगातार चौथे वर्ष कूडो में पदक जीत कर रिकाॅर्ड कायम किया है। 

इस प्रतियोगिता में राजस्थान के लिये पहला स्वर्ण पदक 19 वर्ष की केटेगरी में मृत्युंजय जोशी ने जीता, दूसरा स्वर्ण इसी केटेगरी में 73 किलो भार वर्ग में बीकानेर के रोबिन उप्पल ने, तीसरा स्वर्ण पदक 17 वर्ष की केटेगरी में बालक वर्ग में गंगानगर के मंथन देवरथ ने, चौथा स्वर्ण पदक धौलपुर के साहिल खान में 14 वर्ष की केटेेगरी के 46 किलो भार के बालक वर्ग में तथा पांचवा स्वर्ण पदक बालिका वर्ग में बीकानेर की मनस्विनी कंवर ने हासिल किया।

उन्होंने बताया कि समापन समारोह के मुख्य अतिथि सागर जिले के डिविजनल कमिश्नर आनंद शर्मा ने राज्य की बेस्ट फाईटर एवं उभरती अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी राजनन्दिनी मेनारिया को विशेष ट्रॅाफी एवं बीकानेर की सोनिका सेन को बेस्ट कोच अवार्ड से सम्मानित किया गया। 

उन्होंने बताया कि 17 वर्ष बालक मेनेजर रेन्शी बीकानेर प्रितम सेन, टीम कोच उदयपुर के हितेष जोशी,14 वर्ष बालिका टीम कोच उदयपुर की श्रीमती चम्पा मेनारिया एवं टीम मेनेजर बीकानेर के सोनिका सेन,19 वर्ष बालक वर्ग के मेनेजर बीकानेर के सिद्धान्त जोशी एवं कोच जोधपुर के गोविन्द प्रजापत,19 वर्ष बालिका वर्ग की कोच एवं मेनेजर श्रीमती मंजू मेनारिया, के नेतृत्व में राजस्थान कूडो ने वर्ष 2016 का मेडल रिकाॅर्ड कायम रखा। 19 एवं 14 वर्ष बालक वर्ग में राष्ट्रीय स्तर पर तृतीय स्थान पर अपना कब्जा जमाया।

अंतर्राष्ट्रीय कूडो प्रशिक्षक एवं राष्ट्रीय रेफरी रेन्शी मेनारिया ने बताया कि राजस्थान के लिये मेडल लाने वाले खिलाड़ियों में 14 वर्ष बालक वर्ग धोलपुर के सााहिल खान में 36 किग्रा में स्वर्ण पदक, उदयपुर के धनसिंह बाघेल व उदयपुर के ही निक्षित सुथार ने 27 किग्रा में रजत पदक, बीकानेर के प्रत्युष गुप्ता ने 33 किग्रा वर्ग में, बीकानेर के ही शोर्य अग्रवाल ने 44 किग्रा वर्ग में तथा उदयपुर के भृगु आमेटा 52 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक, 14 वर्ष के बालिका वर्ग में बीकानेर की मनस्विनी कंवर ने स्वर्ण, उदयपुर के ही खिलाड़ी 27 किग्रा में माहिका व्यास,अलवर की 40 किग्रा में निकिता तंवर,44 किग्रा. में कीर्ति राठौड़, बीकानेर की 48 किग्रा में आस्थासिंह ने कास्यं पदक,17 वर्ष बालक वर्ग में श्रीगंगानगर के 41 किलोग्राम मंथन देवरथ ने स्वर्ण, बीकानेर के मोहम्मद दानिश शेख ने 37 किग्रा वर्ग में रजत तथा बीकानेर के 65 किग्रा वर्ग में प्रथम ठोलिया ने कास्यं पदक,19 वर्ष बालक वर्ग में उदयपुर के मृत्युजंय जोशी ने 68 किग्रा भार में तथा बीकानेर के रोबिनसिंह उप्पल ने 73 किग्रा वर्ग में स्वर्ण, जोधपुर के हर्ष ज्योत्सना कौशिक ने 73 किग्र्रा भार में, बीकानेर के दीपक सियाग ने  53 किग्रा भार में कास्यं पदक, 19 वर्ष बालिका वर्ग में उदयपुर की कनिका राठौड़ ने 4 किग्रा भार में, रितुल मेनारिया ने 63 किग्रा भार में रजत पदक, श्रीगंगानगर की 32 किग्रा भार में कुमकुम सोनी, बीकानेर की अंजली नैया ने 58 किग्रा भार में,कोमल ने 48 किग्रा भार में, आर्ची बोहरा ने 53 किग्रा. में कास्यं पदक जीता।

उन्होंने बताया कि 65 वें राष्ट्रीय खेलों कूडो के लिये निर्णायक पैनल में राजकुमार मेनारिया के  नेतृत्व में गोविन्द प्रजापत जोधपुर, मंजू मेनारिया, हितेश जोशी,चम्पा मेनारिया उदयपुर,सिद्धान्त जोशी, प्रितम सेन, सोनिका सेन, अंजली व्यास बीकोनर, ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। राजस्थान की विजेता टीम जयपुर, जोधपुर, अलवर, बीकानेर,उदयपुर पंहुचने पर ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया गया।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal