पेरिस ओलंपिक की शॉटगन टीम में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी उदयपुर की माहेश्वरी चौहान


पेरिस ओलंपिक की शॉटगन टीम में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी उदयपुर की माहेश्वरी चौहान

परिजनों, मित्रों व खेल जगत में खुशी की लहर

 
Maheshwari Chouhan
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 18 जून 2024। शहर की महेश्वरी चौहान पेरिस ओलिंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं। उन्होंने पेरिस ओलिंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है जो झीलों की नगरी ही नहीं पूरे राजस्थान के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।

महेश्वरी शॉटगन में मजबूत दावेदारी करेंगी। महेश्वरी और अनंतजीत स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में एकमात्र भारतीय जोड़ी के रूप में भी शामिल होने जा रहे हैं।  उनके नाम स्कीट इवेंट का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी हैं।  महेश्वरी इससे पहले भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीत चुकी हैं।  

Maheshwari Chouhan

महेश्वरी की शादी उदयपुर के राघवेंद्रसिंह राठौड़ के छोटे बेटे अधिराजसिंह के साथ हुई है। इससे पहले कतर की राजधानी दोहा में आईएसएसएफ शॉटगन ओलिंपिक क्वालीफिकेशन चैंपियनशिप में उन्होंने महिलाओं की स्कीट शूटिंग में सिल्वर जीता।

महेश्वरी चौहान का ओलंपिक इवेंट अगस्त में पेरिस ओलंपिक में शातेरू में 3,4,5 को होगा। इसके लिए वे इटली में एक महीने से कड़ा अभ्यास कर रही हैं। वे 25 जून को उदयपुर आएंगी व जुलाई में फिर से इटली अभ्यास के लिए प्रस्थान करेंगीं। वहां से पेरिस के लिए रवाना होंगी। 

नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) की ओर से राष्ट्रीय चयन समिति की बैठक के बाद मंगलवार को आगामी पेरिस-2024 ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय शॉटगन टीम की घोषणा कर दी गई। सीनियर ट्रैप निशानेबाज पृथ्वीराज टोंडिमन ने पुरुष ट्रैप में जगह बना ली है, जबकि राजेश्वरी कुमारी महिला ट्रैप में निशाना साधेंगी। भारत के एकमात्र पुरुष स्कीट निशानेबाज अनंतजीत सिंह नरुका होंगे। रायज़ा ढिल्लों और महेश्वरी चौहान महिला स्कीट में शॉटगन टीम द्वारा अर्जित पांच कोटा स्थान पूरे करेंगे।

Maheshwari Chouhan

महेश्वरी और अनंतजीत स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में एकमात्र भारतीय जोड़ी के रूप में शामिल होने जा रहे हैं। ये सभी खिलाड़ी पेरिस खेलों में पदार्पण कर रहे हैं। यह संयोग है कि नामित सभी पांच खिलाड़ी भी पहले ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने जा रहे हैं।

एनआरएआई के महासचिव सुल्तान सिंह ने बैठक के बाद कहा कि ओलंपिक के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा थी और अगर हाल में संपन्न लोनाटो विश्व कप में कुछ निशानेबाज पदक जीत जाते तो चीजें बदल सकती थीं। लेकिन हमारा मानना है कि हमारे पास बेहतरीन शॉटगन टीम है, जिसने भारत के लिए अब तक के सबसे अधिक पदक जीते हैं और निश्चित रूप से इस बार दूसरा ओलंपिक पदक मिलने की मजबूत संभावना है।

Maheshwari Chouhan

उन्होंने बताया कि महिला ट्रैप निशानेबाज श्रेयसी सिंह के नाम को भी समिति ने मंजूरी दे दी थी और एनआरएआई ने कोटा अदला-बदली के लिए आईएसएसएफ (अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग खेल निकाय) को लिखा था। इस स्थिति में, उनका नाम आईएसएसएफ से आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद ही प्रकाशित किया जा सकता है।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal