पश्चिम क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालयी हैण्डबॉल (महिला) प्रतियोगिता का आगाज़

पश्चिम क्षेत्र अंतर विश्वविद्यालयी हैण्डबॉल (महिला) प्रतियोगिता का आगाज़ 

एम. बी. खेल परिसर स्थित मैदान पर आयोजित किया गया

 
handball

उदयपुर 19 जनवरी 2024 ।उदयपुर 19 जनवरी। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की मेजबानी में अंतर विश्वविद्यालय वेस्ट जोन हैण्डबॉल प्रतियोगिता 2023-24 का आगाज हुआ।

आयोजन सचिव डॉ. भीमराज पटेल ने बताया कि उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी, विशिष्ट अतिथि राजस्थान उच्च शिक्षा परिषद् के उपाध्यक्ष प्रो. डी. एस. चुण्डावत व अध्यक्षता मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुनीता मिश्रा ने की। इस मौके पर मुख्य अतिथि प्रो. सोडाणी ने कहा कि खेलों में महिला खिलाड़ियों की भागीदारी देखकर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ महिलाऐं आजकल खेलों में भी बढ़चढ़ कर भाग ले रही है। यह उनके सर्वागीण विकास के लिए अति आवश्यक है।

विशिष्ट अतिथि प्रो. चुण्डावत ने कहा कि विश्वविद्यालय की पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भागदारी भी उल्लेखनीय है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनीता मिश्रा ने इतनी बड़ी तादाद में खिलाड़ियों की संख्या को देखकर कहा कि मैं अभिभूत हूं कि विश्वविद्यालय द्वारा इतने बड़े स्तर पर महिला हैण्डबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. हेमराजसंह चौधरी ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय से प्रो. मुकेश माथुर, अधिष्ठाता, विश्वविद्यालय वाणिज्य महाविद्याल, आई.क्यू.एस.सी. सेल के निदेशक प्रो. एस. एस. भाणावत एवं हैण्डबॉल के अतंर्राष्ट्रीय खिलाड़ी श्री विरेन्द्र सिंह, सभी टीमों के कोच व मैनेजर उपस्थित थे।
 

आयोजन अध्यक्ष प्रो. नीरज शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता के उद्घाटन के दौरान सभी अतिथियों ने उद्घाटन मैच की टीम से मुलाकात कर उनकी हौसला अफजाई की। पूल ए का पहला मैच एकेएस यूनिवर्सिटी, सतना, मध्यप्रदेश और वनस्थली विद्यापीठ, वनस्थली के बीच में खेला गया। उद्घाटन मैच के साथ चार अलग-अलग कोर्ट पर मैच शुरू हुए।

इस टूर्नामेंट में वेस्ट जोन की कुल 64 विश्वविद्यालय की टीमें भाग ले रही है। इन टीमों को चार अलग-अलग भागों में बांटा गया है। आयोजन सह-सचिव डॉ. दीपेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि अच्छे वातावरण में मैच हो रहे हैं और यह मैच 19 जनवरी से शुरू होकर 23 जनवरी तक चलेंगे। किसी भी टीम को दिक्कत नहीं हो इसके लिए तत्पर है। पहले दिन चारों पुल के 7-7 मैच होंगे। कल से सेकंड राउड होगा और दूसरे मैच होंगे। 22 व 23 जनवरी को चारों पुल के विजेता टीमें के बीच लीग मैच होगें। इन मैच के आधार पर रैकिंग होगी। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने पहली बार वेस्ट जोन इंटर यूनिवर्सिटी हैण्डबॉल (महिला) प्रतियोगिता कर रही है। इससे पूर्व विश्वविद्यालय योग केन्द्र की छात्र शिवराज आचार्य व चिराग परमार के नेतृत्व में योग नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी।

handball

आज के मैच के परिणाम इस प्रकार हैः-
01. भारती विद्यापीठ, पुणे ने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंडौर को 20-11 से हराया।
02. सोलापुर यूनिवर्सिटी, सोलापुर ने एस.आर.टी.एम. यूनिवर्सिटी, नान्देड को 27-6 से हराया।
03. वीर नर्मदा साऊथ गुजरात यूनिवर्सिटी ने यूनिवर्सिटी ऑफ कोटा को 14-01 से हराया।
04. संत गाडगे बाबा अमरावती यूनिवर्सिटी ने यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई को 21-10 से हराया।
05. गोडवाना यूनिवर्सिटी, गढ़चिरोली ने जीवाजी यूनिवर्सिटी, ग्वालियर को 13-4 से हराया।
06. महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी, बीकानेर ने राजा शंकर शाह यूनिवर्सिटी, छिड़वाना को 20-4 से हराया।
07. डॉ. बम्ब यूनिवर्सिटी छत्रपति शम्भाजी नगर ने बरकतुल्ला यूनिवर्सिटी, भोपाल को 15-10 से हराया।
08. बीकेएनएम यूनिवर्सिटी, जुनागढ़ ने मेवाड़ यूनिवर्सिटी, चितौड़गढ़ को 09-01 से हराया।
09. आई.आई.एस. यूनिवर्सिटी, जयपुर ने श्री गोविन्द गुरू यूनिवर्सिटी, गोधरा को 14-00 से हराया।
10. जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी, जोधपुर ने महाराजा सुरजमल बृज यूनिवर्सिटी, भरतपुर को 26-01 से
हराया।
11. महर्षि दयानंद सरस्वती यूनिवर्सिटी, अजमेर ने बी.एन. यूनिवर्सिटी, उदयपुर को 16-06 से हराया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal