ATM से पैसे निकालने के लिए Debit Card की जरूरत खत्म

ATM से पैसे निकालने के लिए Debit Card की जरूरत खत्म

अब UPI से चुटकियों में हो जाएगा ये काम

 
UPI-ATM

भारत का पहला UPI एटीएम लॉन्च हो चुका है। हिताची लिमिटेड की सहायक कंपनी हिताची पेमेंट सर्विसेज (Hitachi Payment Services)  ने UPI ATM को लॉन्च किया है। इस सुविधा की मदद से अब बिना डेबिट या एटीएम कार्ड के आप यूपीआई के जरिए पैसा एटीएम से निकाल पाएंगे। 

भारत के लोगों को यह सुविधा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के सहयोग से UPI एटीएम का व्हाइट लेवल एटीएम (WLA) के रूप में यूपीआई-एटीएम की शुरुआत की है। इसे पेश किया गया है। यह एटीएम यूजर्स को मल्टीपल अकाउंट से यूपीआई ऐप के जरिए पेमेंट करने की सुविधा देती है।  

फ्रॉड रोकने में होगी मददगार 

यह नॉन बैंकिंग संस्थाओं की ओर से संचालित होगा। यह केवल नया अनुभव ही नहीं देगा, बल्कि बैंकिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और पैसा निकालने की लिमिट बढ़ा देगी। इसके अलावा, यूपीआई एटीएम को कार्ड स्किमिंग जैसे वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने की दिशा में एक सकारात्मक उपाय के रूप में देखा जा रहा है। मुंबई के ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में रविसुतंजनी कुमार की ओर से एक वीडियो डेमो शेयर किया गया है, जिसमें यूपीआई एटीएम को एक टच पैनल के रूप में देखा जा सकता है। 

ATM UPI

आइए जानते हैं यूपीआई-एटीएम से पैसे निकालने का तरीका...

  1. यूपीआई कार्डलेस कैश पर टैप करने से एक और विंडो ओपन होता है, आप जितनी रकम निकालना चाहते हैं, उसे एटीएम में सेलेक्ट करें।

      2 . अब चुनी गई रकम के साथ स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड आएगा।

      3. अब अपने मोबाइल फोन में मौजूद यूपीआई ऐप से आपको क्यूआर कोड को स्कैन   करना होगा।

      4. इस ट्रांजैक्शन को अथॉराइज करने के लिए आपको यूपीआई पिन डालने की जरूरत होगी।

      5. अथॉराइज होने के बाद एटीएम से कैश डिस्बर्स हो जाएगा।

यूपीआई एटीएम से कैसे निकाल पाएंगे पैसे?

क्या आप यह सोच रहे हैं कि यूपीआई-एटीएम से आप किस प्रकार पैसे निकाल पाएंगे? हिताची पेमेंट सर्विसेज के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ-कैश बिजनेस सुनील विकामसे ने कहा, "यूपीआई-एटीएम इस्तेमाल के लिहाज से आसान, सुरक्षित और एफर्टलेस है।"




 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal