एक टिकट से 56 दिन जर्नी: भारतीय रेलवे देती है ऐसा भी मौका

एक टिकट से 56 दिन जर्नी: भारतीय रेलवे देती है ऐसा भी मौका

ऐसे खरीदें टिकट और करें यात्रा

 
indian railways

उदयपुर, 2 दिसंबर 2023। हम में से अधिकतर लोगों को ट्रेन में सफर करना पसंद होगा, क्योंकि ट्रेन की जर्नी दूसरे किसी माध्यमों की तुलना में ज्यादा आसान और आरामदेह मानी जाती है। अगर आपको भी ट्रेन से सफर करना अच्छा लगता है तो आपको भी इन खास नियमों का पता होना जरूरी है।अगर आप भी रेल से एक साथ कई जगह घूमने का सोच रहे हैं या तीर्थ यात्रा पर जा रहे हों तो अब आप भारतीय रेलवे के एक टिकट से 56 दिन तक यात्रा कर सकते हैं। हालांकि कई यात्री रेलवे की तरफ से मिलने वाली बहुत सी सेवाओं से अनजान हैं। इसी तरह सर्कुलर जर्नी टिकट (Circular Journey Ticket) उन सेवाओं में से एक है जिसके बारे में बहुत कम लोग नहीं जानते हैं। 

जानिए सर्कुलर जर्नी टिकट क्‍या होता है 

भारतीय रेलवे की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, रेलवे की ओर से सर्कुलर जर्नी टिकट नाम से एक स्पेशल टिकट जारी किया जाता है। इस टिकट के जरिए 56 दिनों तक रेल यात्री एक टिकट पर 8 अलग-अलग स्‍टेशनों से यात्रा कर सकते हैं। इस दौरान कई ट्रेनों में चढ़ सकते हैं। आमतौर पर तीर्थ-यात्रा या दर्शनीय-स्थलों की सैर करने वाले यात्री रेलवे की इस सुविधा का फायदा उठाते हैं। साथ ही अपने ट्रेवल रूट की पूरी जानकारी रेलवे को उपलब्ध करानी होगी।

कन्फर्म टिकट खरीदना होगा

सर्कुलर सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री को कन्फर्म टिकट खरीदना होगा। यह टिकट सर्कुलर यात्रा के लिए होनी चाहिए। इसमें यात्री कहां-कहां और कब-कब यात्रा करेगा, इसकी विस्तृत जानकारी देनी होगी। इसके बाद आप 56 दिनों तक ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

किसी यात्री को उदयपुर से गोवा जाना है और यह यात्री चाहता है कि मार्ग में पड़ने वाले विभिन्न स्थानों पर घूम ले तो ऐसे में उसे ऐसा ही रूट बनाना होगा। इस रूट में आगे-आगे से ट्रेन की कनेक्टिविटी देखनी होगी। इसमें एक स्टेशन दो बार नहीं आना चाहिए। इसके लिए यात्री को पहले से ही रेलवे को सूचित करना होगा, जिसके बाद बिना दोबारा टिकट खरीदे वह आराम से घूम सकता है।

ऑफलाइन मिलेगा टिकट

सर्कुलर सुविधा का टिकट रेलवे स्टेशन पर ही मिलेगा। इसमें यात्री को बताना होगा कि वह किस शहर से यात्रा शुरू करेगा। बीच में किस शहर में उतरेगा और फिर दोबारा कब से यात्रा शुरू करेगा। पूरी जानकारी देने पर टिकट बनेगा और यात्री यात्रा कर सकेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal