अगले साल दुनियाभर के 75 खास पर्यटक घूमने लाये जाएंगे लेकसिटी में

अगले साल दुनियाभर के 75 खास पर्यटक घूमने लाये जाएंगे लेकसिटी में  

नेशनल जियोग्राफो एक्सपेडिशन और द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा किया गया चयन

 
Udaipur

उदयपुर शहर से भारत हुआ विश्व में गौरवान्वित

इस खबर से उदयपुर ने अपनी खूबसूरती और सौंदर्य विश्व के आठ देशो में सुन्दर शहर की सूची में अपना नाम दर्ज करवा लिया है।  

यूँ तो उदयपुर अपने आप में सुंदरता और विशेष जगहों और पर्यटकों के मन को मोह जाने वाला शहर है। लेकिन अभी के हालातों से कुछ वक्त से यह पर्यटकों से घिरी हुई उदयपुर की चहल पहल कोरोना काल में वीरान नज़र आ रही थी लेकिन नेशनल जियोग्राफो एक्सपेडिशन और द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा चयनित होने के बाद उदयपुर ने भारत को गौरवान्वित किया है।  

नेशनल जियोग्राफो एक्सपेडिशन और द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने दुनिया में 75 खास पर्यटकों को घूमने के लिए 8 देशों के 8 शहरों को चुना है जिनमे भारत से एकमात्र उदयपुर शामिल है। राजस्थान अपने आप में ऐतिहासिक धरोहर से विख्यात है लेकिन उदयपुर की सुंदरता संरक्षण झीलों हेरीटेज के कारण चुना गया है।  

21 दिनों की यह यात्रा होगी जो की अगले साल 3 सितंबर से अमेरिका के सिएटल से शुरू होगी और 23 सितंबर को वाशिंगटन डीसी में ख़तम होगी। इस यात्रा के 9वें और 10वें दिन पर्यटकों को उदयपुर में घुमाया जाएगा।  

इस यात्रा के लिए 233 यात्रियों की क्षमता वाले बोइंग - 757 विमान को 75 के रहने बैठने के काबिल बनाया जा रहा है। हालाँकि इस विमान में 233 लोगो के बैठने की क्षमता होती है। लेकिन इन में बदलाव कर इसमें 75 लोगो के रहने बैठने के काबिल बनाया जा रहा है।  अगर बात करें इस यात्रा के खर्चे की तो इस यात्रा के प्रत्येक यात्री का किराया 77 लाख रु. है।  

उदयपुर की पिछोला लेक, सिटी पैलेस और इनके मिनिएचर पेंटिंग रहेंगे आकर्षण का केन्द्र  

उदयपुर पर्यटन यात्रा के दौरान पर्यटकों को सिटी पैलेस घुमाया जाएगा जहाँ से उदयपुर के हेरिटेज और संस्कृति को करीब से जान सकेंगे। पर्यटकों को पिछोला स्थित लेक पैलेस में ठहराया जाएगा।  

दुनियाभर में उदयपुर की छवि की छाप 

पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया दुनिया की प्रतिष्ठित संस्था नेशनल जियोग्राफी एक्सपेडीशन और द वाॅल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी ट्रिप के लिए देश से सिर्फ उदयपुर को चुना गया है लेकिन की इस यात्रा से उदयपुर विश्व में प्रसिद्ध तो रहेगा लेकिन साथ ही उदयपुर में बड़े बड़े होटल रिसोर्ट शुरू होंगे जिससे उदयपुर की ब्रांडवैल्यू बढ़ेगी। साथ ही ट्रेवल ब्लाॅगर भी ब्लाॅग लिखेंगे। 

यह है वह 8 शहर जहाँ 21 दिन घूमेंगे पर्यटक 

1. वाशिंगटन, अमेरिका 2. क्योटो, जापान 3. सिंगापुर 4. उदयपुर, भारत 5. सेशेल्स 6. मसाई मारा, केन्या 7. येरूसलम, इजरायल 8.बार्सिलोना, स्पेन इन आठ देशों में पर्यटक 21 दिन बिताएंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal