गुजरात में आचार संहिता लगने से पहले शुरू हो सकती है उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन

गुजरात में आचार संहिता लगने से पहले शुरू हो सकती है उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन

प्रधानमंत्री और रेलमंत्री असारवा से दिखा सकते हैं हरी झंडी

 
udaipur-ahmedabad broadgauge

उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन पूरा हो चुका है। अब इस ट्रैक पर रेलगाड़ियों के दौड़ने का इंतजार जल्द ही खत्म होगा। गुजरात चुनाव को लेकर आचार संहिता लगने से पूर्व इस ट्रैक पर नई रेलगाड़ियां दौड़ने लगेंगी। इसकी तैयारियां की जा रही है। इस ट्रैक का उद्घाटन असारवा से प्रधानमंत्री और रेलमंत्री के हाथों होने की पूरी संभावना है।

उदयपुर-हिम्मतनगर आमान परिवर्तन के तहत जुलाई माह में खारवा से जयसमंद तक अंतिक टुकडे का सीआरएस निरीक्षण हो चुका है। सीआरएस निरीक्षण के बाद बताई गई लगभग सभी कमियों को दूर करने के बाद फाइनल रिपोर्ट के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। 

इन दिनों इस ट्रैक पर ट्रेन चलाने की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। इसी के चलते जनप्रतिनिधियों के साथ ही रेलवे के उच्चाधिकारी गुजरात, उदयपुर आदि का निरीक्षण कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार इस ट्रैक पर ट्रेन चलाने से संबंधित कागजी तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी है। 

उद्घाटन से पहले रेलवे बोर्ड द्वारा इस नई ट्रेन को मंजूरी और वर्तमान में संचालित ट्रेनों को उदयपुर और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर एक्सटेंशन देने की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही है। 

इन ट्रेनों को मिलेगा लाभ

जयपुर से अहमदाबाद वाया हिम्मतनगर डेली इंटरसिटी एक्सप्रेस, उदयपुर से अहमदाबाद वाया हिम्मतनगर डेली इंटरसिटी की दो गाड़ियां, उदयपुर से सिकंदराबाद वाया हिम्मतनगर, उदयपुर से चेन्नई वाया हिम्मतनगर साप्ताहिक एक्सप्रेस, उदयपुर से पुणे वाया हिम्मतनगर साप्ताहिक एक्सप्रेस नई चलाने के प्रस्तावों पर विचार चल रहा है। इसके साथ इंदौर-उदयपुर ट्रेन को अहमदाबाद तक बढ़ाने, मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली गुजरात मेल को उदयपुर तक करने, असारवा से डूंगरपुर चल रही डेमू ट्रेन को उदयपुर तक बढ़ाने के प्रस्ताव पर अंतिम विचार चल रहा है। 
 

नए ट्रैक का पीएम और रेलमंत्री के हाथों असारवा से होगा उद्घाटन

चित्तौड़ सांसद सीपी जोशी ने बताया कि उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज लाइन का उद्घाटन असारवा से होगा। गुजरात में नवंबर माह में चुनाव है। ऐसे में अगले माह आचार संहिता लगेगी। इससे पूर्व ही इसका उद्घाटन करवाने का प्रयास किया जा रहा है। मेवाड़ के जनप्रतिनिधियों की इच्छा है कि इस ट्रेन का उद्घाटन रेलमंत्री और प्रधानमंत्री के हाथों हो। इसी का प्रयास किया जा रहा है। मावली-मारवाड़ ब्रॉडगेज लाइन को लेकर भी प्रयास तेज किए गए है। जल्द ही इस काम में भी प्रगति दिखाई देगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal