कस्टमर सेटिस्फेक्शन में नम्बर वन रहा उदयपुर एयरपोर्ट


कस्टमर सेटिस्फेक्शन में नम्बर वन रहा उदयपुर एयरपोर्ट

देश के 68 घरेलु एयरपोर्ट में उदयपुर लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ

 
maharana paratap airport udaipur
UT WhatsApp Channel Join Now

बड़े एयरपोर्ट में जयपुर देश में पांचवां

झीलों की नगरी के नाम से मशहूर पर्यटन नगरी उदयपुर का डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट कस्टमर सेटिसफेक्शन सर्वे में देशभर में पहली रैंक पर रहा है। देश के 20 लाख से कम आबादी वाले 68 घरेलु (डोमेस्टिक) एयरपोर्ट की रैंकिंग में महाराणा प्रताप एयरपोर्ट, डबोक ने पहला रैंक हासिल किया है। उदयपुर ने लगातार दुसरे साल यह उपलब्धि हासिल की है। 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 2021 में दो राउंड में सर्वे कराया था। इस सर्वे में उदयपुर ने इस वर्ष 5 में से 4.96 रेटिंग हासिल की। जबकि पिछले साल उदयपुर की रेटिंग 4.84 थी। इस वर्ष की रैंकिंग में 4.90 रेटिंग के साथ रांची (झारखंड) दूसरे, 4.88 रेटिंग के साथ इंदौर (मध्यप्रदेश) तीसरे, 4.86 के साथ अमृतसर (पंजाब) चौथे ओर 4.83 के साथ वाराणसी (उत्तर प्रदेश) पांचवें स्थान पर रहा। 

राजस्थान के दो अन्य एयरपोर्ट जोधपुर और अजमेर (किशनगढ़) भी इस लिस्ट में है। लेकिन इन दोनों एयरपार्ट की रैंकिंग 50 के आसपास रही। जोधपुर को 4.51 और अजमेर को 4.32 रेटिंग दी गई।

एयरपोर्ट की रैंकिंग में कई मापदंडों का ख्याल रखा जाता है। इनमें स्वच्छता, पार्किंग, बैगेज डिलिवरी स्पीड, वॉशरूम, ट्रॉली-सुविधा, चेक इन, सुरक्षा, कर्मचारियों का व्यवहार, इंटरनेट एक्सेस, वाईफाई, रेस्टोरेंट, खाने की सुविधा, एटीएम, मनी एक्सचेंज, खरीददारी और लाउंज की सुविधा और एयरपोर्ट का वातावरण इसमें शामिल है। बता दें कि उदयपुर एयरपोर्ट की रैंकिंग में पिछले 6 साल में लगातार सुधार हो रहा है।

बड़े एयरपोर्ट में जयपुर देश में पांचवां

इसी तरह देश के 19 बड़े एयरपोर्ट के सर्वे में 2021 में पांचवें स्थान पर जयपुर रहा है। जयपुर एयरपेार्ट की एएसक्यू रेटिंग 4.79 रही। इससे पहले चेन्नई 4.81 रेटिंग पाइंट के साथ चौथे, गुवाहाटी 4.85 रेटिंग के साथ तीसरे, गोवा 4.89 रेटिंग के साथ दूसरे और त्रिवेंद्रम 4.91 के साथ पहले स्थान पर रहा। हालांकि इन एयरपोर्टस की इंटरनेशनल रैंकिंग अलग रही।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal