Banswara Tourist Places: इन खूबसूरत जगहों से आज भी बेखबर हैं लोग


Banswara Tourist Places: इन खूबसूरत जगहों से आज भी बेखबर हैं लोग

बांसवाड़ा की प्राकृतिक सुंदरता इसका सबसे बड़ा आकर्षण है।

 
Banswara Unexplore Tourist places
UT WhatsApp Channel Join Now

राजस्थान का नाम सुनते ही हमारी कल्पना में भव्य महल, विशाल रेगिस्तान और हलचल भरे शहर आते हैं। राजस्थान केवल प्रसिद्ध स्थलों के लिए ही नहीं है, बल्कि इसके दक्षिणी भाग में एक अनखो रत्न भी छिपा है - बांसवाड़ा का मनमोहक शहर। अगर आप कभी भी बांसवाड़ा जाते हैं, तो एक बात तो तय है की बांसवाड़ा जाकर आप जरूर सोचेंगे कि यह हरा-भरा स्वर्ग राजस्थान की वह परंपरागत छवि से कैसे मिलता-जुलता है, जिसके बारे में आपको हमेशा से पता था। बांसवाड़ा राजस्थान राज्य का एक जिला है। 

बांसवाड़ा की प्राकृतिक सुंदरता इसका सबसे बड़ा आकर्षण है। सुंदर परिदृश्य, झरनों और शांत झीलें इस क्षेत्र की शोभा बढ़ाते हैं। बांसवाड़ा एक ऐसा अनुभव प्रदान करता है जो अद्वितीय और मनोरम दोनों है, जो इसे भारत में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन ऑफबीट जगहों में से एक बनाता है। आइए बांसवाड़ा के इस वर्चुअल टूर पर हमारे साथ जुड़ें और इस जगह के छिपे हुए खजाने को देखें। 

1. माही बांध (Mahi Dam)

माही बांध को माही बजाज सागर बांध से भी जाना जाता है। बांसवाड़ा से 16 किमी की दूरी पर स्थित माही डैम संभाग का सबसे बड़ा बाँध है। मानसून के मौसम में जब बांध के बंद गेटो को खोला जाता हैं तो एकाएक यहां से निकलने वाले पानी की उग्रता और कोलाहल मचाती हुई आवाज़ दूर से सुनी जा सकती हैं और पानी के साथ एक मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है। माही बांध पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है जो पर्यटकों के घूमने के लिए बाँसवाड़ा के सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। 

Mahi dam

आपको बता दे वैसे तो माही बाँध 24 घंटे खुला रहता है लेकिन पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक का अच्छा और मान्य समय होता है इस समय आप बिना किसी परेशानी और रोक-टोक के घूम सकते है। 

2. कागदी पिक-अप-वियर (Kagdi Pick Up Weir)

कागदी पिक अप वियर बांसवाड़ा में घूमने के लिए अद्वितीय और मनोरम स्थानों में से एक है और सूर्यास्त और सूर्योदय के दौरान एक आदर्श स्थान है। एक सुखद पिकनिक स्थान जहाँ आप बिना किसी व्यवधान के अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं।

Kagdi pick up weir

आकर्षण में एक छोटा बगीचा, झील का किनारा, और बच्चों के लिए एक खेल का मैदान है। बेहतर अनुभव के लिए, आप झील में नौका विहार कर सकते हैं और पानी के किनारे के दृश्य का आनंद ले सकते हैं।  यहां मानसून के दौरान खोले गए कागदी के गेटों से उफन रही अथाह जलराशि के कारण लोग यहां खिंचे चले आ रहे हैं। छुट्टटी के दिनों में तो यहां मेले जेसा ही नजारा रहता है।

3. जगमेरू की पहाड़ियों (Jagmeru Hills)

शहर से महज 15 किमी दूर माहीडैम रोड पर जगमेरू पहाड़ी पर एक अद्भुत पिकनिक स्पाॅट के रूप में पहचान बनाई है। माही नदी के किनारे ऊंची-ऊंची पहाड़ियां मानसून के वक्त हरी-भरी दिखाई देती हैं।

Jagmeru Hills banswara

इन्हीं में करीब एक 1300 मीटर सबसे ऊंची है जगमेरू की पहाड़ी। जिसका नाम बांसवाड़ा के प्रथम राजा जगमाल सिंह के नाम पर पड़ा। यहां पर शहर के कई लोग परिवार समेत पिकनिक मनाने पहुंचते है। 

4 .चाचाकोटा (Chacha Kota)

चाचा कोटा बांसवाड़ा से मात्र 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक पहाड़ी पर्यटन स्थल है। यह पहाड़ी पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। चाचा कोटा हरी-भरी अरावली पहाड़ियों और माही डैम के बैकवाटर से घिरा हुआ है। यहां से शहर का पूरा नजारा देखा जा सकता है और पर्यटक इस ऊँचाई से सुंदर नजारे का आनंद लेते हैं। 

chacha Kota  Banswara

चाचा कोटा की ओर जाने वाली सड़क भी बेहद खूबसूरत है। सड़क के घुमावदार मोड़, परिदृश्य, चावल के खेत और मिट्टी के घर चाचा कोटा को राजस्थान में एक ऐसी जगह बनाते हैं, जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए। चाचा कोटा पर आरामदायक घाटियाँ बनाई गई हैं, जहां पर्यटक शांति और विश्राम का आनंद ले सकते हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal