उदयपुर में ट्रेनों के विस्तार का किया आह्वान

उदयपुर में ट्रेनों के विस्तार का किया आह्वान

सांसद मीणा व जयेश चम्पावत ने रेलमंत्री से की मुलाकात

 
train

उदयपुर 4 सितंबर 2023 । उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा व रेल उपयोगर्ता परामर्शदात्री समिति अजमेर मण्डल के सदस्य व अश्विनी बाजार व्यापार संघ उदयपुर के अध्यक्ष जयेश चम्पावत ने केन्द्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की। दोनों ने लेकसिटी के पर्यटन महत्व को देखते हुए यहां ट्रेनों का विस्तार करने संबंधी चर्चा कर उदयपुरवासियों को राहत देने का आह्वान किया।

सोमवार को एक विशेष ट्रेन में रेलमंत्री के साथ सफर दौरान रेल विकास व विस्तार पर चर्चा करते हुए चम्पावत ने बताया कि अजमेर से सियालदाह चलने वाली ट्रेन संख्या 12987-12988 जैन धर्म के सबसे बड़े तीर्थ सम्मेदशिखर होकर जाती हैं। इस ट्रेन से उदयपुर संभाग के हजारों जैन एवं अन्य यात्रियों को अजमेर जाकर इस ट्रेन से यात्रा करनी पड़ती हैं, पुनः वापसी में भी अजमेर तक इसमें आकर वहाँ से बस या अन्य ट्रेन से उदयपुर आना पड़ता हैं, इस वजह से यात्रियों को समय एवं आर्थिक नुकसान होता है।

चंपावत ने बताया कि उदयपुर हरिद्वार के लिए वर्तमान में ट्रेन सप्ताह में 3 दिन ही चलती है, इसे प्रतिदिन किया जाए क्योंकि हरिद्वार जाने के लिए उदयपुर संभाग में अन्य कोई ट्रेन नहीं है एवं यात्रीभार भी अधिक होने से टिकिट भी काफी पहले से बुक हो जाते हैं। जिससे यात्रियों को अन्य साधनों से यात्रा करनी पड़ती जिससे यात्रियों को अधिक किराया अदा करना पड़ता हैं।

इसके साथ ही उन्होंने रेलमंत्री को बताया कि उदयपुर संभाग से लाखों लोग गुजरात, बड़ोदा, सुरत एवं मुम्बई में व्यापार, नौकरी एवं मजदूरी करने के लिए जाते हैं। वर्तमान में उदयपुर से मात्र 1 ट्रेन चलती हैं वह भी वाया चित्तोड़गढ़ रतलाम मार्ग से वर्तमान में उदयपुर हिम्मतनगर मार्ग प्रारम्भ हो चुका हैं ऐसे में अहमदाबाद में हॉल्ट करने वाली गुजरात मेल 12901 जो कि अहमदाबाद से प्रातः 05ः30 बजे आ जाती हैं एवं 17 घण्टे तक हाल्ट करती हैं उसे बड़ीसादड़ी वाया उदयपुर तक विस्तार किया जावे जिससे उदयपुर-सुरत-मुम्बई के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

केन्द्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी सांसद मीणा व सदस्य चंपावत के साथ इन सभी बिंदुओं पर संबंधित अधिकारियों से जानकारी लेकर राहत देने को आश्वस्त किया।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal