कोरोना वायरस ने पर्यटन व्यवसाय को किया प्रभावित

कोरोना वायरस ने पर्यटन व्यवसाय को किया प्रभावित
 

अफवाहों और भ्रामक प्रचार से बचे - एक सुर में बोले होटल व्यवसायी 
 
 
कोरोना वायरस ने पर्यटन व्यवसाय को किया प्रभावित
उदयपुर कोरोना वायरस से पूर्णतः सुरक्षित है। यहां पर इसका कुछ भी प्रभाव नहीं है। हालाँकि हमें सर्तकता रखते हुए हाथ से हाथ मिलाकर, कंधे से कंधा मिलाकर इसके लिए आमजन में जागरूकता लानी है - उदयपुर होटल एसोसिएशन, होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन राजस्थान 

उदयपुर 8 मार्च 2020। कोरोना वायरस का असर झीलों की नगरी की रीढ़ पर्यटन व्यवसाय और होटल व्यवसाय पर पड़ता दिखाई दे रहा है। जब से इटली के पर्यटकों के दो संदिग्ध के उदयपुर भी घूमने की खबर ने लेकसिटी के बाशिंदो को तो चिंता में डाला है है बल्कि पर्यटन और होटल व्यवसाय जगत के माथे पर भी त्योरियाँ चढ़ा दी। इटली के संदिग्ध पर्यटक उदयपुर के होटल ट्राइडेंट में भी रुके थे। होटल के 13 कमरों में हाइपोक्लोराइड सोल्युशन का छिड़काव भी करवाया गया था। जबकि 80 लोगो की स्क्रीनिंग की गई थी। हालाँकि राहत की बात है की सभी की जांच नेगेटिव पाई गई है। 

उदयपुर के पर्यटन और होटल व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव पर होटल वयवसाय से जुडी उदयपुर होटल एसोसिएशन, होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन राजस्थान के सदस्यों ने कहा कि उदयपुर कोरोना वायरस से बिल्कुल प्रभावित नहीं हैं। इस वायरस का उदयपुर में कोई असर नहीं है, पिछले दिनों पर्यटकों को लेकर कोरोना वायरस के संदिग्ध की जो खबर आई थी उन सभी पर्यटको में से किसी में भी इस वायरस के लक्षण नहीं पाए गए थे। 

एसोसिएशन के यू.बी. श्रीवास्तव, भगवान वैष्णव, विशाल कपूर, रुपम सरकार व सत्य राय होटल मेवाड़गढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि एक ही बार में कोरोना वायरस के संदिग्धों की रिपोर्ट पूर्णतया नेगेटिव आई है। उदयपुर कोरोना वायरस से पूर्णतः सुरक्षित है। यहां पर इसका कुछ भी प्रभाव नहीं है। हालाँकि हमें सर्तकता रखते हुए हाथ से हाथ मिलाकर, कंधे से कंधा मिलाकर इसके लिए आमजन में जागरूकता लानी है। कोरोना वायरस का कथित डर और भय हमें उदयपुरवासियों और आने वाले पर्यटकों के दिलों दिमाग से निकालना है। इसके लिए हम सब साथ मिलकर को कोरोना के बारे में आम जन को जागरुक कर इसके डर और भय को दूर करने में मदद करेंगे। 

इनोवेटिव ग्रुप के यूबी श्रीवात्सव ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण जिस प्रकार से बाते फैलायी जा रही है उससे भारत के पर्यटन सहित होटल उद्योग भी काफी प्रभावित हुआ है। विदेशो में इस वायरस से काफी लोग एवं उद्योग धन्धे प्रभावित हुए है लेकिन भारत में भी इसको उतना ही प्रभावित बता कर पर्यटन को नुकसान पहुँचाया जा रहा है, जबकि भारत में विदेशों से आने वाले पर्यटको की स्क्रीनिंग की जा रही है,जिस प्रकार से इसका दुष्प्रचार किया जा रहा है। उससे जनता को जागरूक किया जाना अति आवश्यक है। 

होटल शौर्यगढ के रूपम सरकार ने बताया कि उदयपुर में कोरोना वायरस का बिल्कुल भी प्रभाव नहीं है इसका प्रमाण यह है की कल ही उनके होटल की बुकिंग से लगता है। इसका अर्थ लोगों में उदयपुर पर पूर्ण विश्वास है और वह यहां आने से बिल्कुल भी भयग्रस्त नहीं है।

विशाल कपूर ने बताया कि फिर भी हम कोरोना को लेकर गम्भीर है और केंद्र सरकार की गाइडलाइन राजस्थान सरकार की गाइडलाइन और स्थानीय प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार हम काम कर रहे हैं। जो भी जागरुकता हमें लोगों तक पहुंचानी है वह पहुंचाने का कार्य कर रहे है। हम स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

भगवान वैष्णव ने बताया कि पिछले दिनों कोरोना वायरस को लेकर कुछ भ्रांति वाली खबरें आने से हमारे होटल इंडस्ट्रीज में कुछ रुकावटें पैदा हुई थी, लेकिन समय के साथ अब सब कुछ सामान्य हो चुका है, किसी भी प्रकार की कोई भी बुकिंग निरस्त नहीं हुई वरन् बुकिंग कोरोना वायरस की खबरों के बावजूद बुकिंगे हो रही है।

सत्य राय ने बताया कि राजस्थान मे तीन वेडिग डेस्टिनेशन है जिनमें उदयपुर, जयपुर, जोधपुर शामिल है और तीनों जगह पर कोरोना वायरस की कोई शिकायत नहीं है यानी कि उदयपुर ही नहीं पूरा राजस्थान ही कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal