उदयपुर होकर गुज़रेगी दिल्ली अहमदाबाद हाई स्पीड एलिवेटेड बुलेट ट्रेन

उदयपुर होकर गुज़रेगी दिल्ली अहमदाबाद हाई स्पीड एलिवेटेड बुलेट ट्रेन

दिल्ली –अहमदाबाद हाई स्पीड ट्रेन रेल कॉरिडोर में राजस्थान के उदयपुर समेत सात स्टेशन प्रस्तावित है। 

 
train, bullet train

75 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान से होकर गुजरेगा

उदयपुर। उदयपुर से दिल्ली और अहमदाबाद तक सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही दिल्ली से अहमदाबाद के बीच हाई स्पीड एलिवेटेड बुलेट ट्रेन चलेगी।  जो की उदयपुर होकर गुज़रेगा। हालाँकि उदयपुर अहमदाबाद ब्रॉडगेज़ परियोजना पर अभी काम कर चल रहा है। 

इस बुलेट ट्रेन की खास बात यह है कि इस परियोजना का 75 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान से होकर गुजरेगा। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपरेशन लिमिटेड की ओर से दिल्ली से अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के सर्वे का कार्य शुरु कर दिया है। 886 किलोमीटर लम्बे इस कॉरिडोर की राजस्थान में 658 किमी लम्बाई होगी। इस परियोजना में राजस्थान के उदयपुर समेत 7 जिलों के कुल 337 गांव प्रभावित होंगे।

कॉरिडोर बन जाने के बाद दिल्ली से अहमदाबाद का सफर साढ़े 3 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। जिसमें दिल्ली से अहमदाबाद तक 15 स्टेशन प्रस्तावित हैं। राजस्थान में यह कॉरिडोर अलवर के शाहजहांपुर बार्डर से एंट्री करेगा जो राष्ट्रीय राजमार्ग 48 के समानांतर जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर से अहमदाबाद तक जाएगा। दिल्ली –अहमदाबाद हाई स्पीड ट्रेन रेल कॉरिडोर में राजस्थान के उदयपुर समेत सात स्टेशन प्रस्तावित है। 

इस परियोजना में प्रदेश के 337 गांवों की 1151 हेक्टेयर भूमि प्रभावित होगी। जिसमें से 729 हेक्टेयर भूमि निजी व 481 हेक्टेयर सरकारी भूमि प्रभावित होगी। आपको बता दे कि इस कॉरिडोर की सर्वाधिक लम्बाई जयपुर जिले में होगी। जयपुर में इसकी लम्बाई 195 किमी, उदयपुर में 123 किमी, भीलवाड़ा में 85 किमी, अजमेर में 108 किमी, चित्तोड़गढ़ में 79 किमी, अलवर में 34 किमी, और डूंगरपुर में 32 किमी लम्बाई होगी।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal