लाइन लगाने का झंझट नहीं, घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं ट्रेन का अनारक्षित टिकट

लाइन लगाने का झंझट नहीं, घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं ट्रेन का अनारक्षित टिकट

स्टेशन से 20 किलोमीटर के दायरे में होगा टिकट बुक

 
railway UTS app

उदयपुर। क्या आप जानते हैं जनरल कोच के टिकट के लिए लंबी कतारों में खड़े रहने की बजाय यूटीएस एप (UTS App) से घर बैठे अनारक्षित टिकट बुक करवाए जा सकते हैं। रेलवे के इस एप का उपयोग रेलवे स्टेशन के 20 किलोमीटर के दायरे में किया जा सकता है। इसका उपयोग करने वालो की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इधर, रेलवे की ओर से भी इसको लेकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। परिणाम स्वरूप अजमेर मंडल में जुलाई माह में 50 हजार से अधिक लोगों ने इस एप के माध्यम से टिकट बुक करवाए है।

जानकारी के अनुसार रेलवे के यूटीएस अनारक्षित टिकिटिंग सिस्टम (unreserved ticketing system (uts) एप के कारण अनारक्षित रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई। अजमेर मंडल में जुलाई-2023 में एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट 51,316 यात्रियों ने बुक करवाएं। 

इससे 11 लाख 64 हजार 060 रुपए की आय अर्जित की गई। जबकि गत वर्ष 2022 के जुलाई माह में मात्र 10,512 यात्रियों ने यूटीएस ऑन मोबाइल एप का उपयोग करते हुए अनारक्षित टिकट बुक करवाए थे और इससे 3 लाख 94 हज़ार 596 रूपए कुल राजस्व प्राप्त हुआ था। इस प्रकार गत वर्ष के मुकाबले इस वर्ष जुलाई माह में लगभग 5 गुना अधिक रेल यात्रियों ने यूपीएस ऑनलाइन एप का उपयोग करते हुए टिकट बुक किए। वहीँ लगभग 3 गुना अधिक रेल राजस्व की प्राप्ति हुई। 

                         मोबाइल एप का उपयोग कैसे करें
1- टिकिट बुक करने के लिए लॉगिन करें।
2- लागिन आई.डी. मोबाइल नम्बर में रजिस्टर करें।
3- मैसेज से प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।
4- टिकिट बुक करने के लिए आर- वालेट का उपयोग करें।
5- आर-वालेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआइ अथवा यू.टी.एस काउंटर से रिचार्ज करे।

मोबाइल एप पर उपलब्ध सुविधाएं

  • अनारक्षित टिकिट की बुकिंग।
  •  सीजन टिकिट जारी एवं नवीनीकरण करें।
  •  बुक किए टिकिटों का विवरण चेक करें।
  •  आवश्यकतानुसार प्रोफाइल उपयोग करे।
  •  पेपर टिकिट एवं पेपरलेस टिकिट दोनों प्रकार के टिकिट प्राप्त किए जा सकते हैं।

मोबाइल एप के लाभः आपका मोबाइल ही आपका टिकिट है। मोबाइल ऑफ लाइन मोड में होने पर भी टिकट दर्शाया जा सकता है। त्वरित टिकट बुक हो जाते है। लंबी कतार से बचें एवं समय की बचत करे। पेपर की बचत, किराए में आकर्षक छुट।

स्टेशन से 20 किलोमीटर के दायरे में होगा टिकट बुक: यूटीएस के माध्यम से टिकट बुक करवाने के दौरान यात्री का रेलवे स्टेशन से 20 किलोमीटर के दायरे में होना आवश्यक है। इस एप में एडवांस टिकट बनाने की सुविधा भी है। यूटीएस एप के आर- वालेट में राशी डालकर टिकट बनाने पर 3% छुट मिलती है। 2 किलोमीटर के दायरे में रहकर प्लेटफार्म टिकट बनाया जा सकता है।

400 टिकट मशीन और एप से: सूत्रों के अनुसार सिटी रेलवे स्टेशन और राणा प्रतापनगर स्टेशन के काउंटर पर वर्तमान में यूपीआई मशीन और यूटीएस एप से करीब 400 टिकट बनाए जा रहे है।









 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal