2021 में हज यात्रा के लिए नहीं जा सकेगें अन्य देशों के हाजी

2021 में हज यात्रा के लिए नहीं जा सकेगें अन्य देशों के हाजी

60 हजार स्थानीय सऊदी अरब के लोगों को ही मिली हज की इजाजत 

 
Hajj 2012 Application forms now Available

सऊदी अरब के उन 60 हजार लोगों को हज में जाने की इजाज़त होगी जिन्हें वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

मुस्लिमों के पवित्र स्थल मक्का में लगातार दूसरे साल बाहरी मुल्कों के लोगों को एंट्री नहीं मिल पाएगी। सऊदी हुकूमत ने कोरोना वायरस वबा के मद्दे नज़र इस साल भी बाहरी लोगों के लिए हज का सफर रद्द कर दिया है। सऊदी अरब ने शनिवार को ऐलान किया है कि इस साल हज में सिर्फ मुल्क के ही लोगों को आने का मौका मिलेगा। सऊदी अरब के उन 60 हजार लोगों को हज में जाने की इजाज़त होगी जिन्हें वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ मकसूद खान ने बताया कि सऊदी हुकूमत ने साफ कर दिया है कि इस बार भी सऊदी के बाहर का कोई शख्स हज नहीं करेगा। सऊदी अरब में रहने वाले 60 हज़ार लोग ही हज कर पाएंगे। पिछले साल की तरह इस साल भी केंद्र सरकार ने हज यात्रा के लिए तैयारी पूरी कर ली थी। 

आपको बता दे कि राजस्थान से 5000 हज यात्रा के लिए आवेदन किया था। लेकिन अब हज यात्रा कैसिंल हो गई है। उदयपुर से हज के सफर के लिए 95 लोगों ने आवेदन किया था। नई गाइडलाइन के जारी होने के बाद 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले 16 लोग यात्रा की दौड़ से बाहर हो गए थे। बाकी 79 हज यात्री अपनी तैयारी कर रहे थे। 

हज कमेटी के संयोजक जहीरउद्दीन सक्का का कहना है कि सऊदी अरब की हुकूमत के मुताबिक, यह फैसला हाजियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। लेकिन सऊदी हुकूमत का फरमान आने के बाद हज यात्री निराश हो चुके है। कई हज यात्रियों ने दोनों टीके लगवा कर हज कमेटी को आवेदन कर चुके थे। पिछले साल, सऊदी अरब में पहले से रह रहे लगभग एक हजार लोगों को ही हज के लिये चुना गया था। जबकि आम हालात में हर साल लगभग 20 लाख से भी अधिक मुसलमान हज करते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal