इंडियन रेलवे अब ट्रेनों में फ्री मील और ड्रिंक्‍स की पेशकेश करेगा

इंडियन रेलवे अब ट्रेनों में फ्री मील और ड्रिंक्‍स की पेशकेश करेगा

नवंबर माह से शुरू की गई यह सुविधा प्रीमियम ट्रेनों में मिलेगी

 
free meals in premium train

उदयपुर, 8 दिसंबर । इंडियन रेलवे द्वारा ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन परोसा जाता है। हालांकि यह भोजन मुफ्त में नहीं मिलता। इसका पैसा आपके टिकट में ही जोड़ लिया जाता है। लेकिन अगर हम कहें किे इंडियन रेलवे यात्रियों को फ्री में भोजन दे रही है, तो ये बात आपको हजम नहीं होगी, पर यह सच हे। कई बार ट्रेन लेट होने के कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर रात की ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों को खाने के लाले पड़ जाते हैं। ऐसे में रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों के दो घंटे से अधिक देर होने पर यात्रियों को मुफ्त खाना देने की सुविधा उपलब्ध करवानी शुरू की है। इस सुविधा का लाभ भोजन की प्री-पेड बुकिंग करवाने वाले यात्रियों को ही मिलेगी। यह सुविधा नवंबर माह से शुरू की गई है।

ऐसे लिया जा सकता है लाभ

इंडियन रेलवे की ओर से ट्रेनों में उपलब्ध करवाए जाने वाले भोजन की सुविधा का लाभ लेने का ऑप्शन यात्रियों को अलग से मिलता है। टिकट बुक करवाते समय अगर यात्री ने भोजन की सुविधा ट्रेन में लेने का ऑप्शन भरा है और उसकी राशि जमा करवा दी है तो नियमानुसार उन यात्रियों को समय पर भोजन की सुविधा उपलब्ध हो जाती है। लेकिन किसी कारणवश अगर ट्रेन गंतव्य तक पहुंचने में दो घंटे से अधिक का समय लगा रही है तो उस दौरान रेलवे की ओर से यात्रियों को भोजन की सुविधा मुफ्त ही उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्री-पेड बुकिंग करवाने पर ही यह सुविधा मिलेगी 

बता दें कि रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर मुफ्त खाने की सुविधा देने का नियम लागू किया है। यह सुविधा प्रीमियम ट्रेनों दुरंतो, राजधानी, शताब्दी, वंदेभारत आदि में लागू होगा। इन ट्रेनों के समय को लेकर रेलवे विशेष ध्यान रखता है, इसके बावजूद किसी कारणवश ये दो घंटे से अधिक देरी से चल रही है तो प्री-पेड बुकिंग करवाने वाले यात्रियों को भोजन और कोल्ड ड्रिंक मुफ्त में उपलब्ध करवाया जाएगा। हालांकि उदयपुर से प्रीमियम ट्रेनें कम ही चलती है। इनमें उदयपुर-जयपुर-उदयपुर वंदेभारत प्रतिदिन चलती है। इसके अलावा डेक्कन ओडिसी, महाराजा एक्सप्रेस, पैलेस ऑन व्हील आदि ट्रेनें भी टूरिस्ट सीजन में यहां से संचालित होती है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal