ढलते दिसंबर में पर्यटकों से गुलजार लेकसिटी

ढलते दिसंबर में पर्यटकों से गुलजार लेकसिटी

पिछले 4 दिनों में 21 हजार से अधिक पर्यटक पहुंचे सज्जनगढ़

 
sajjangarh monsoon palace

29 लाख रुपये से अधिक राजस्व प्राप्त
जैविक उद्यान एवं मानूसन पैलेस का उठाया लुत्फ

उदयपुर 26 दिसंबर 2023 । पर्यटन के क्षेत्र में विश्व पटल पर विशिष्ट पहचान रखने वाली लेकसिटी इन दिनों पर्यटकों से गुलजार है। उदयपुर में देश-विदेश से आए पर्यटक यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों का लुत्फ उठा रहे हैं।

शीतकालीन अवकाश एवं उदयपुर में पर्यटक सीजन के चलते पिछले 4 दिनों में उदयपुर के सज्जनगढ़ स्थित मानसून पैलेस व जैविक उद्यान सज्जनगढ में पर्यटकों का बूम रहा। पिछले 4 दिनों में 21 हजार 17 पर्यटकों ने यहां भ्रमण किया जिससे यहां 22 दिसंबर से 25 दिसंबर तक 29 लाख 4 हजार 320 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

वन विभाग के उप वन संरक्षक (वन्यजीव) ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दिसम्बर माह में देश- विदेश से आने वाले पर्यटकों को वन विभाग के अभयारण्य सज्जनगढ़ में स्थित मानसून पैलेस का सौन्दर्य लुभा रहा है। 

City Palace, Udaipur, Rajasthan

इस वर्ष मानसून पेलेस सज्जनगढ़ एवं जैविक उद्यान सज्जनगढ़ में आने वाले पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा माह अक्टूबर में संभाग की प्रथम पर्यटक रेंज की स्थापना सज्जनगढ़ मेन गेट पर की गई है, और सज्जनगढ़ मेन गेट पर वाहनों का जाम न लगे और पर्यटकों को सुलभ टिकट उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पार्किंग एरिया में ही मानसून पेलेस सज्जनगढ़ और जैविक उद्यान सज्जनगढ़ के लिए दो-दो टिकट विण्डों स्थापित की गई है। विभाग द्वारा स्टाफ एवं होमगार्डस भी पर्यटकों की सुविधा एवं पर्यटक वाहनों को व्यवस्थित कराने के लिये तैनात किए गए हैं। 

New time schedule for Sajjangarh Bio-park and sanctuary

22 से 25 दिसम्बर के दरम्यान मानसून पैलेस सज्जनगढ़ में कुल 13 हजार 554 पर्यटक पहुंचे। इनसे विभाग को 26 लाख 48 हजार 530 रूपए राजस्व मिला। इसी प्रकार जैविक उद्यान में कुल 7463 पर्यटक आए, जिससे विभाग को 2 लाख 55 हजार 790 रूपए राजस्व अर्जित हुआ। उप वन संरक्षक ने बताया कि पर्यटकों की आवक लगातार जारी है। आगामी एक-दो सप्ताह तक पर्यटकों की रेलमपेल बनी रहने की उम्मीद है।  
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal