उदयपुर एयरपोर्ट पर गत वर्ष की तुलना में बढ़ा यात्रीभार, हवाई यात्री हुए 7 लाख पार

उदयपुर एयरपोर्ट पर गत वर्ष की तुलना में बढ़ा यात्रीभार, हवाई यात्री हुए 7 लाख पार

सबसे ज्यादा दिल्ली का सफ़र
 
Udaipur airport

इस साल जनवरी से जून माह में महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर पिछले साल की तुलना में यात्री भार में इजाफा हुआ है। वही उड़ाने भी बढ़ी है। एयर कनेक्टिविटी सुधरने के साथ ही इस साल का रिकॉर्ड टूट गया।

जनवरी से जून माह में 7 लाख 67 हजार 313 यात्रियों ने सफ़र किया

उदयपुर एयरपोर्ट प्रशासन की ओर से जारी होने वाले आंकड़ो में सामने आया है की इस साल जनवरी से जून माह में 7 लाख 67 हजार 313 यात्रियों ने सफ़र किया, जबकि पिछले साल 2022 में जनवरी से जून के बीच करीब 5 लाख 15 हजार 310 यात्रियों ने हवाई सफ़र किया। इसमें करीब 2 लाख 52 हजार 3 यात्रियों का इजाफ़ा हुआ है। 

पर्यटन के लिहाज़ से राहत की बात है की पिछले 9 माह से लगातार एयरपोर्ट पर यात्रीभार एक लाख के पार ही चल रहा है। दरअसल, कोरोना काल के कुछ सालों में यात्रीभार कम हो गया था, लेकिन इस साल सर्वाधिक यात्रियों ने सफ़र किया है। लोग नई-नई जगहों पर जाना पसंद कर रहे है।

सबसे ज्यादा दिल्ली का सफ़र

पिछले दो माह में उदयपुर से सर्वाधिक हवाई यात्रियों ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी। क्योंकि उदयपुर से संभाग भर के लोगो ने बड़ी संख्या में पर्यटक दिल्ली एयरपोर्ट से जम्मू-कश्मीर, लेह-लद्दाख, केदारनाथ, शिमला, नैनीताल आदि पर्यटन स्थालो के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़ी।

एयरक्राफ्ट मूवमेंट बढ़ा

उदयपुर एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट मूवमेंट की बात करे तो जनवरी से जून माह में ये 6557 रहा ,जबकि वर्ष 2022 के जनवरी से जून माह में ये 4644 रहा था।इसमें 1913 का इजाफ़ा हुआ। वर्तमान में मुंबई, दिल्ली, जयपुर, भोपाल, इंदौर, हैदराबाद, बेंगलूरू, अहमदाबाद के लिए 16 उड़ाने है। इन दिनों हर दिन लगभग 3 हजार यात्री उड़ान भर रहे है। जुलाई माह से राजकोट व सूरत की उड़ाने शुरू होने की भी संभावना थी, लेकिन ये उड़ाने किसी कारणवश शुरू नही हो पाई। अब अक्टूबर के बाद विंटर अनुसूची में कुछ उड़ाने जुड़ने की उम्मीद है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal