केंद्र सरकार ने उदयपुर को वेटलैंड सिटी बनाने का प्रस्ताव UN में भेजा

केंद्र सरकार ने उदयपुर को वेटलैंड सिटी बनाने का प्रस्ताव UN में भेजा

उदयपुर के अलावा भोपाल और इंदौर को भी वेटलैंड सिटी बनाने का प्रस्ताव भेजा 

 
udaipur as wetland city

उदयपुर 5 जनवरी 2024। केंद्र सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने उदयपुर समेत भोपाल और इंदौर को वेटलैंड सिटी का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव बनाकर यूएन (UN) रामसर कन्वेंशन को भेज दिया है।  उम्मीद है कि उदयपुर समेत जल्द ही इन शहरों को वेटलैंड सिटी का दर्जा मिलने की  संभावना है। इस संबंध में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी है। 

झीलों की नगरी के रूप में विख्यात उदयपुर शहर पर्यटकों के बीच हेरिटेज सिटी, वेडिंग डेस्टिनेशन के नाम से भी मशहूर है।  अब जल्द ही इस शहर को वेटलैंड सिटी के रूप में नई पहचान मिलेगी। वेटलैंड सिटी का तमगा 6 साल के लिए मिलता है।  6 साल की अवधि पूरी होने के बाद पुनः आवेदन करना पड़ता है। 

आपको बता दे अभी दुनिया में सिर्फ 42 शहरों को वेटलैंड सिटी का दर्जा मिला हुआ है। उदयपुर को वेटलैंड सिटी बनाने के लिए पिछले वर्ष के अक्टूबर माह में जिला प्रशासन, उदयपुर नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित अन्य विभागों के अधिकारियो के बैठक के बाद जिला प्रशासन ने प्रस्ताव बनाकर तत्कालीन प्रदेश सरकार को भेजा था। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal