सरकार की सौगात:विद्यार्थी आधे टिकट में कर सकेंगे 75 किमी तक सफर

सरकार की सौगात:विद्यार्थी आधे टिकट में कर सकेंगे 75 किमी तक सफर

कार्ड वोल्वो व डीलक्स में मान्य नहीं 

 
Mobile App launched for Roadways bus bookings

रोडवेज ने प्रदेश में स्कूल, कॉलेजों के स्टूडेंट्स को एसटी कार्ड (स्टूडेंट टिकट) जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्टूडेंट्स अब राजस्थान रोडवेज की बसों में एसटी कार्ड से 50 के बजाए 75 किमी तक का सफर आधे किराए में तय कर सकेंगे। 

सरकारी शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ निजी शिक्षण संस्थानों में अध्यनरत स्टूडेंट्स को भी योजना का लाभ मिलेगा। हालांकि, कोचिंग के विद्यार्थियों को यह सुविधा नहीं दी जाएगी। वहीं, महिला यात्रियों की छूट का दायरा भी 30% से बढ़ाकर 50% तक किया गया है। रोडवेज डिपो प्रबंधक ने बताया कि 15 जुलाई से 10 अगस्त 18 आवेदन आए हैं। इन सभी को विभाग की ओर से कार्ड तैयार कर दे दिए है। जैसे-जैसे आवेदन आ रहे हैं। वैसे-वैसे कार्ड बनाकर दिए जा रहे हैं। फिलहाल कार्ड से संबंधित कोई आवेदन लंबित नहीं है।

एसटी कार्ड बनवाने के लिए यह दस्तावेज़ जरुरी

स्कूल-कॉलेजों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को एसटी कार्ड बनवाने के लिए 40 रुपए शुल्क व प्रमुख पांच दस्तावेज जमा कराने होगे। जिनमें घर से 75 किमी तक की दूरी की पुष्टि के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र, स्कूल, कॉलेज का आईडी कार्ड, शेडयूल थर्ड फॉर्म, जिसे स्कूल या कॉलेज के प्राचार्य द्वारा भरा जाता है। इसे अटेस्टेड कर जमा करवाना होगा। छात्र दस्तावेज के साथ कार्ड जारी करवा सकते हैं। पंजीकरण के 10 दिन में एसटी कार्ड जारी कर दिया जाता है।

छात्राओं को ज्यादा फायदा

महिलाओं को मिलने वाली छूट योजना के अनुसार छात्राएं सभी श्रेणी की रोडवेज बसों में आधे किराए में यात्रा कर सकेंगी। वहीँ रोडवेज बसों में एसटी कार्ड से यात्रा सुविधा का दायरा बढ़ने के बाद अब जिले के गांवों, कस्बों से उदयपुर पढ़ने आने वाले स्टूडेंट्स को भी एसटी कार्ड से सफर की सुविधा मिलने लगेगी।

उदयपुर रोडवेज डिपो के चीफ मैनेजर हेमंत शर्मा, ने बताया की पहले एसटी कार्ड के तहत विद्यार्थियों को 50 किमी तक की ही यात्रा की सुविधा थी, लेकिन अब सरकार ने योजना में 25 किमी दायरा बढ़ा दिया है। ऐसे में विद्यार्थी इस कार्ड से आधे किराए में 75 किमी तक की यात्रा कर सकेंगे।

वोल्वो, डिलक्स में नहीं मान्य

रोडवेज अधिकारियों ने बताया कि ये कार्ड वोल्वो व डीलक्स में मान्य नहीं है। चीफ मैनेजर ने बताया कि  पहले यह सुविधा केवल एक्सप्रेस व लोकल बसों तक ही सीमित थी, लेकिन सरकार ने इसका दायरा बढ़ाते हुए अब ब्लू लाइन सेवा की एक्सप्रेस, स्टार लाइन स्लीपर सेवा की बसों में भी छात्रों को आधे टिकट में यात्रा की सुविधा दी है।









 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal